Home » क्रिकेट » India vs Australia ODI Series Full Schedule
 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कब-कब होंगे मुकाबले, जानिए पूरा शेड्यूल

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 January 2020, 18:02 IST

भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज(India vs Sri Lanka T20 Series) हाल ही में संपन्न हुई है. टीम इंडिया(Team India) का अब अगला लक्ष्य ऑस्ट्रेलिया(Australia) है. श्रीलंका के खिलाफ हुई टी20 सीरीज के लिए जब टीम इंडिया का ऐलान हुआ था उसी दौरान भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली वनडे सीरीज(India vs Australia ODI Series) के लिए टीम इंडिया का ऐलान किया गया था. विश्व कप के 12वें संस्करण(World Cup 2019) से पहले दोनों देश साल भर पहले एक दूसरे के आमने सामने आए थे. उस समय बाजी ऑस्ट्रेलिया ने मारी थी ऐसे में टीम इंडिया इस हार का बदला लेना चाहेगी और ऑस्ट्रेलिया को हराकर अपनी बादशाहत बरकरार रखना चाहेगी.

भारत के खिलाफ सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया भारत पहुंच चुकी है. स्टीव स्मिथ(Steve Smith), डेविड वार्नर(David Warner) के वापसी करने से टीम काफी मजबूत दिख रही है. दूसरी तरफ मार्नश लाबुशाने(Marnus Labuschagne) का वनडे टीम में आना टीम इंडिया के लिए एक सप्राइज हैं. गेंदबाजी की बात करें तो पैट कमिंस(Pat Cummins) काफी अच्छी गेंदबाजी कर रहे है. ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई टीम(Australia Cricket Team) भारतीय खिलाड़ियों को आसानी से जीतने नहीं देंगे.


बात अगर मुकाबलों की करें तो तीनों वनडे मुकाबले डे-नाइट है. इस सीरीज का पहला मुकाबला 14 जनवरी को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. जबकि सीरीज का दूसरा मुकाबला 17 जनवरी को राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में होना है. वहीं दोनों देश तीसरे मुकाबले के लिए रविवार 19 जनवरी को बेंगलुरु के एम चिन्नस्वामी स्टेडियम में एक दूसरे के आमने सामने होंगी.

बात अगर टीम इंडिया की करें तो इस सीरीज के साथ ही भारत(Indian Cricket Team) साल का अपना पहला वनडे मुकाबला खेलेगी, ऐसे में टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करना चाहेगी. वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रोहित शर्मा(Rohit Sharma) वापसी करेंगे. रोहित शर्मा को श्रीलंका के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज के लिए आराम दिया गया था. शिखर धवन(Shikhar Dhawan) का रिकॉर्ड आस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार रहा है. विश्व कप में जब दोनों टीमें एक दूसरे के सामने थी तब शिखर धवन की शतकिय पारी के दम पर ही टीम इंडिया ने जीत पाई थी. बुमराह(jasprit Bumrah) भी वापसी कर रहे है. ऐसे में टीम इंडिया की कमजोर नजर नहीं आ रही है. ऐसे में फैंस दोनों देशों के बीच होने वाली इस सीरीज का बेसब्री से इंतजार कर रहे है.

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, शिखर धवन, शिवम दूबे, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, केदार जाधव, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केएल राहुल, नवदीप सैनी, मोहम्मद शमी , शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव

ऑस्ट्रेलिया: एरोन फिंच (कप्तान), पैट कमिंस (उपकप्तान), एलेक्स केरी (विकेटकीपर), एश्टन अगर, पीटर हैंड्सकॉम्ब, जोश हेज़लवुड, मारनस लाबुस्चगने, केन रिचर्डसन, डॉर्सी शॉर्ट, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, एश्टन टर्नर, डेविड वॉर्नर, एडम ज़म्पा

विश्व कप के सेमीफाइनल मुकाबले में रन आउट को नहीं भुला पा रहे हैं धोनी, अभी तक है इस बात का मलाल

First published: 12 January 2020, 18:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी