Home » क्रिकेट » India vs Australia: team india make new record in the second odi at Eden Gardens in Kolkata.
 

क्या कोलकाता में ऑस्ट्रेलिया को हराकर एक और रिकॉर्ड बनाएगी विराट ब्रिगेड?

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 September 2017, 10:17 IST

आस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त लेने वाली भारतीय टीम आज ईडन  स्टेडियम में एक और जीत के इरादे से उतरेगी. रविवार को चेन्नई में खेले गए पहले वनडे में टीम इंडिया ने बारिश से बाधित मैच में ऑस्ट्रेलिया को 26 रन से हरा दिया था.

कोलकाता में पिछले कुछ दिनों से हो रही लगातार बारिश दूसरे मैच में परेशानी का सबब बनी हुई है. इसी बीच मौसम विभाग ने गुरुवार को भारी बारिश की भी जताई हैं. इस वजह से आज को मैच में भी ओवरों में कटौती हो सकती है.

जानकारों के मुताबिक अगर विकेट को ज्यादा समय तक कवर के अंदर रखा जाता है और उसे धूप नहीं मिलती है तो यह तेज गेंदबाजों को शुरुआत में मदद कर सकती है. 

इन हालात में मेहमान टीम ऑस्ट्रेलिया को फायदा हो सकता है. उनके पास नाथन क्लटर नाइल जैसे तेज गेंदबाज हैं, जिन्होंने पहले मैच में शुरुआत में ही तीन विकेट लेकर भारत को बैकफुट पर धकेल दिया था. इसके बाद धोनी और हार्दिक पांड्या की शानदार पारियों के बदौलत भारत 281 रन के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा था.

इस मैच में एक बार फिर सभी की निगाहें लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल और चाइनामैन कुलदीप यादव पर रहेंगी. इस जोड़ी ने पहले मैच में मिलकर आस्ट्रेलिया के पांच बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई थी. एक बार फिर आस्ट्रेलिया के लिए यह जोड़ी खतरा बन सकती है. 

भारतीय टीम में किसी भी बदलाव की संभावना कम हैं. अजिंक्य राहणे की जगह विराट कोहली अपनी आईपीएल टीम के खिलाड़ी लोकेश राहुल को रोहित के साथ पारी की शुरूआत करने के लिए उतार सकते हैं. वहीं रोहित का ईडन गाडर्ंस स्टेडियम से प्यार किसी से छिपा नहीं है. उन्होंने इसी मैदान पर 2014 में श्रीलंका के खिलाफ 264 रनों की तूफानी पारी खेली थी.

आस्ट्रेलिया का टूटेगा रिकॉर्ड

 

गौरतलब है कि आस्ट्रेलिया का इस मैदान पर रिकार्ड शत प्रतिशत है. उसका इतिहास इस मैदान को कभी भूलने नहीं देग. ये वही मैदान है जहां आस्ट्रेलिया ने 1987 में अपना पहला विश्व कप उठाया था. उसने आखिरी बार इस मैदान पर भारत के खिलाफ 2003 में वनडे मैच खेला थाए जहां वह 37 रनों से जीता था.

टीमें.
भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, मनीष पांडे, केदार जाधव, अजिंक्य रहाणे, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, मोहम्मद शमी.

ऑस्ट्रेलिया : स्टीव स्मिथ (कप्तान), डेविड वार्नर, एशटन अगर, हिल्टन कार्टराइट, नाथन कल्टर-नाइल, पैट कमिंस, जेम्स फॉल्कनर, एरॉन फिंच, जोश हाजलेवुड, ट्रैविस हेड, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), एडम जाम्पा.

First published: 21 September 2017, 10:17 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी