Home » क्रिकेट » India vs Bangladesh, 2nd T20I: vijay shankar gets man of the match after take two wickets from his four overs
 

IND vs BAN: कौन हैं मैन ऑफ द मैच विजय शंकर जिन्हें हार्दिक की जगह टीम इंडिया में चुना गया

हेमराज सिंह चौहान | Updated on: 9 March 2018, 8:15 IST
(ICC Twitter account)

टीम इंडिया ने बांग्लादेश को गुरुवार को कोलंबो में खेले गए निदाहास ट्रॉफी दूसरे मुकाबले में 6 विकेट से मात दी. टीम इंडिया की तरफ से जीत के हीरो विजय शंकर रहे. विजय शंकर को उनके दूसरे अंतरराष्ट्रीय मैच में शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया. विजय शंकर ने भारत की तरफ से अपने कोटे के 4 ओवर में 32 रन देकर 2 विकेट लिए.

विजय शंकर ने बांग्लादेश के कप्तान महमुदुल्लाह का विकेट भी लिया. हालांकि भारत की तरफ से तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट ने सर्वाधिक 3 विकेट लिए. विजय शंकर ने इस सिरीज में श्रीलंका के खिलाफ अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी. इस मैच में उन्हें दो ओवर गेंदबाजी करने का मौका मिला, लेकिन वो कोई विकेट नहीं ले पाए थे. 

बांग्लादेश के ख़िलाफ गुरुवार के खेले गए मैच में टीन इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने उन्हें सातवें ओवर में गेंदबाजी का मौका दिया. इस ओवर में विजय शंकर की गेंद पर लितन दास को दो बार जीवनदान मिला. टीम इंडिया के धाकड़ फील्डर सुरेश रैना और वाशिंगटन सुंदर ने शंकर की गेंदों पर ये जीवनदान दिया.

लेकिन विजय शंकर इससे निराश नहीं हुए. उन्होंने अपने कोटे के अगले दो ओवरों में दो विकेट लिए. उनकी गेंदबाजी की बदौलत बांग्लादेश की टीम बड़ा स्कोर नहीं खड़ा कर पाई और 20 ओवर में 139 रन बनाकर आउट हो गई. मैच जीताने का बाकी काम टीम इंडिया के गब्बर शिखर धवन ने कर दिखाया.

उन्होंने इस सिरीज में लगातार दूसरी फिफ्टी लगाई.  धवन ने 43 गेंदों में 5 चौके और 2 छक्के की मदद से 55 रन बनाए. ये उनकी T20 करियर की छठीं फिफ्टी थी. उनकी पारी की बदौलत टीम इंडिया ने 18.4 ओवरों में 4 विकेट खोकर आसानी से लक्ष्य हासिल कर लिया और बांग्लादेश के खिलाफ अपना अजेय रिकॉर्ड बरकरार रखा. टीम इंडिया ने बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए सभी 6 T20 मैचों में जीत हासिल की है. 

तमिलनाडु के ऑलराउंडर है विजय शंकर

विजय शंकर तमिलनाडु से आते हैं. 27 साल के विजय शंकर की गिनती भारत के अच्छे युवा आलराउंडर में करी जाती है. हालांकि उन्हें भारत की तरफ से अभी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बल्ले से कमाल दिखाने का मौका नहीं मिला है. वो इंडिया ए की तरफ से भी खेल चुके हैं. फर्स्ट क्लास मैचो में वो पांच शतक लगा चुके है. इन शतकों की मदद से उन्होंने कुल 1671 रन बनाए है.

इसके अलावा गेंदबाजी में भी वो अपना जलवा दिखा चुके हैं.फर्स्ट क्लास मुक़ाबलों में उनके नाम 27 विकेट हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि विजय शंकर ने शुरुआत ऑफ स्पिनर के तौर पर की थी लेकिन तमिलनाडु की टीम में कई स्पिनर होने की वजह से वो मध्यम तेज़ गेंदबाज़ी करने लगे. हार्दिक पांड्या को आराम देकर उन्हें आलराउंडर के तौर पर टीम में शामिल किया गया है. आईपीएल में विजय चेन्नई सुपर किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद टीमों का हिस्सा रहे हैं.

First published: 9 March 2018, 8:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी