Home » क्रिकेट » India vs Bangladesh Day Night Test Match Pink Ball Test
 

IND vs BAN: ऐतिहासिक मुकाबले में टॉस हारे विराट कोहली, बांग्लादेश पहले करेगा बल्लेबाजी

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 November 2019, 13:29 IST

भारत और बांग्लादेश के बीच कोलकाता में पिंक गेंद से होने वाला ऐतिहासिक टेस्ट मुकाबला शुरू हो चुका है. इस मुकाबले में टॉस जीतकर बांग्लादेश के कप्तान ने पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया है. साथ ही बांग्लादेश की टीम में दो बदलाव भी हुए है. तईजुल की जगह टीम में अल अमीन को शामिल किया गया है जबकि नईम हसनैन की जगह मेहदी हसन को टीम में शामिल किया गया है. दोनों देशों ने इससे पहले कभी भी पिंक गेंद से इंटरनेशनल मुकाबला नहीं खेला है. ऐसे में दोनों देशों के लिए यह ऐतिहासिक मुकाबला होने वाला है. इस ऐतिहासिक मुकाबले को खास बनाने के लिए बीसीसीआई ने कई तैयारियां की है.

मैच शुरू होने से पहले बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने पहले भारतीय टीम के सदस्यों से मुलाकात की. इस दौरान कप्तान कोहली ने अगुवाई करते हुए टीम के सदस्यों से उनका परिचय करवाया. शेख हसीना के साथ इस दौरान पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली की पूरी टीम उनके साथ मौजूद रही.

इस ऐतिहासिक टेस्ट को खास बनाने के लिए टॉस में जिस सिक्के का इस्तेमाल किया गया वो भी खास था. वहीं इस मैच के दौरान कमेंट्री करने वाले कमेंटेटर ने इस मैच के लिए अपने कपड़ो के साथ कुछ ना कुछ पिंक जरूर पहना है. जबकि कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान पर पिंक रंग का एक बड़ा सा गुब्बारा आसामान में लोगों को नजर आ रहा है.

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री ने दोनों टीमों के खिलाड़ियों से मुलाकात की उसके बाद सेना के बैंड ने दोनों देशों का राष्ट्रगान बजाया. इसके बाद शेख हसीना ने ईडन गार्डन पर मौजूद एक बड़ी सी घंटी को बजाकर मैच की हरी झण्डी दिखाई.

भारत के लिए तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने गेंदबाजी की शुरूआत की जबकि बांग्लादेश के लिए शादमान इस्लाम और कायेस क्रीज ने बल्लेबाजी की शुरूआत की और इसी के साथ इन तीनों खिलाड़ियों ने एक रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया.

भारत में साल 2016 में पहली बार पिंक गेंद से मुकाबला खेला गया था तब से लेकर अब तक इस गेंद में काफी बदलाव आया है. साल 2016 में सुपर लीग फाइनल मुकाबला पिंक गेंद से खेला गया था.

भारत प्लेइंग इलेवन: मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (सी), अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा, रिद्धिमान साहा (डब्ल्यू), उमेश यादव, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा

बांग्लादेश प्लेइंग इलेवन: शादमान इस्लाम, इमरुल कायेस, मोमिनुल हक (सी), मोहम्मद मिथुन, मुशफिकुर रहीम, महमूदुल्लाह, लिटन दास (डब्ल्यू), नईम हसन, अबू जैद, अल-अमीन हुसैन, एबादत हुसैन

विराट कोहली ने किया खुलासा, आखिर क्यों ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिंक गेंद से खेलने से किया था मना

First published: 22 November 2019, 12:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी