Home » क्रिकेट » India Vs Bangladesh: Dinesh Kartik last ball six very similar to javed miandad during 1986
 

Video: कार्तिक के छक्के ने जावेद मियांदाद के छक्के पर मरहम लगाया है

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 March 2018, 9:35 IST

श्रीलंकाई सरजमीं पर खेली गई निदाहास ट्रॉफी टीम इंडिया के नाम रही. इस T20 ट्राई सिरीज के फाइनल में भारत ने बांग्लादेश को 4 विकेट से रौंदते हुए शानदार जीत के साथ सिरीज अपने नाम की. बता दें कि टीम इंडिया को इस निर्णायक मुकाबले को जीतने के लिए आखिरी गेंद पर 5 रन चाहिए थे. ये काम दिनेश कार्तिक ने कर दिखाया.

इस दौरान विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने सौम्य सरकार की और टीम की पारी की आखिरी गेंद पर एक्स्ट्रा कवर पर छक्का लगाकर भारत को बेहद रोमांचक मुकाबले में जीत दिलाई. मैच जीतने के साथ-साथ ट्रॉफी पर भी टीम इंडिया का कब्जा हो गया और दिनेश कार्तिक भी मैच के हीरो रहे उन्हें मैन ऑफ दी मैच का अवॉर्ड मिला.

 

कार्तिक के इस विजयी छक्के ने भारत को 32 साल पहले पाकिस्तान से मिले एक जख्म पर भी मरहम लगाने का काम किया. दरअसल, निदाहास ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले में दिनेश कार्तिक ने आखिरी गेंद पर छक्का मारकर पाकिस्तान के जावेद मियांदाद के छक्के की याद ताजा कर दी.

आपको बता दें साल 1986 में मियांदाद ने आखिरी गेंद पर शारजाह में खेले गए फाइनल मुकाबले में भारत के खिलाफ आखिरी गेंद पर छक्का मारकर पाकिस्तान को ऐतिहासिक जीत दिलाई थी. इस वाकये के 32 साल गुजर जाने के बाद दिनेश कार्तिक ने भी ठीक उसी तरह से बांग्लादेश के खिलाफ आखिरी गेंद पर छक्का जड़कर भारत को जीत और सिरीज दिलाई.

32 साल पहले ऑस्ट्रेलेशिया कप में भारत और पाकिस्तान के बीच फाइनल मुकाबला था. भारत की तरफ से आखिरी ओवर करने की जिम्मेदारी चेतन शर्मा के हाथों पर थी. इस फाइनल मुकाबले को जीतने के लिए पाकिस्तान को आखिरी गेंद पर 4 रनों की जरूरत थी.

इस दौरान चेतन शर्मा ने अपने आखिरी ओवर की आखिरी गेंद को यॉर्कर लेंथ पर डालने की कोशिश की. लेकिन हुआ उल्टा ये गेंद फुलटॉस हो गई, इसका फायदा जावेद मियांदाद ने उठाया और आखिरी गेंद पर छक्का मारकर पाकिस्तान को जीत दिला दी.

First published: 19 March 2018, 9:35 IST
 
अगली कहानी