Home » क्रिकेट » India Vs Bangladesh Test: Ashwin and Jadeja turn it again for India
 

कोहली ने तोड़ा गावस्कर का रिकॉर्ड, 19 टेस्ट के बाद भी अपराजेय टीम इंडिया

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 February 2017, 15:33 IST
(एजेंसी)
QUICK PILL

भारत ने बांग्लादेश को हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले जा रहे इकलौते टेस्ट मैच में 208 रन से हरा दिया है. बांग्लादेश के खिलाफ अब तक खेले गए 9 टेस्ट में भारत की यह 7वीं जीत है, जबकि दो मैच ड्रॉ रहे. दोनों के बीच भारत में यह पहला टेस्ट मैच खेला गया.

भारत की इस जीत में स्पिन आक्रमण की धुरी जडेजा-अश्विन ने जोरदार जुगलबंदी करते हुए बांग्लादेशी बल्लेबाजों को अपनी फिरकी पर नचाया. दोनों ने 4-4 विकेट लिए. जबकि इशांत शर्मा को दो विकेट मिले. जीत के लिए 459 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश की दूसरी पारी 250 रनों पर ढेर हो गई.  

पहली पारी में बांग्लादेश ने 388 रन बनाए थे, जबकि भारत ने कप्तान विराट कोहली के शानदार दोहरे शतक की बदौलत मात्र 6 विकेट के नुकसान पर 687 रन का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया था. वहीं दूसरी पारी में भारत ने चार विकेट पर 159 रन बनाकर पारी घोषित कर दी थी.

अश्विन-जडेजा ने झटके 4-4 विकेट

आज सुबह पांचवें दिन का खेल शुरू होने पर भारत को जीत के लिए 7 विकेटों की दरकार थी. बांग्लादेश अपने दूसरी पारी के दौरान शुरू में तमीम इकबाल का विकेट गंवाने के बावजूद सहज दिख रही थी, लेकिन रविंद्र जडेजा की गेंद पर अजिंक्य रहाणे ने क्रीज पर डट कर खेल रहे बांग्लादेशी बल्लेबाज सौम्य सरकार का एक हाथ से शानदार कैच लपक लिया. सरकार ने 40 रनों का योगदान दिया और मोमिनुल हक (27) के साथ  दूसरे विकेट के लिये 60 रन जोड़े.

इसके बाद मोमिनुल की भी लय टूट गयी और वो अश्विन के शिकार बनकर पवेलियन लौटे. उनका कैच भी रहाणे ने लिया और बांग्लादेश की टीम ने 75 रन पर तीन विकेट खो दिये.

पांचवें दिन बांग्लादेश को 356 और रन बनाने का मुश्किल लक्ष्य था. लेकिन भारतीय स्पिन धुरंधरों के सामने बांग्लादेश की बल्लेबाजी एक बार फिर बौनी साबित हुई और दूसरी पारी 250 रन पर सिमट गई.

फाइल फोटो

लगातार छठी सीरीज़ जीत

भारत की पहली पारी में अपने बनाये गए शानदार दोहरे शतक के लिए टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को मैन ऑफ द मैच चुना गया. भारत ने इसके साथ ही लगातार छठी सीरीज जीत हासिल की है. 

इसके अलावा टीम इंडिया पिछले 19 टेस्ट मुकाबलों में अपराजेय है. कोहली ने इसके साथ ही पूर्व टेस्ट कप्तान सुनील गावस्कर का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. गावस्कर की कप्तानी में भारतीय टीम 18 टेस्ट मैचों तक अजेय रही थी.

First published: 13 February 2017, 15:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी