Home » क्रिकेट » India vs Bangladesh Virat Kohli Need 32 Runs to Complete 5000 runs as Test Captain
 

बांग्लादेश के खिलाफ कोलकाता में इतिहास रच सकते हैं विराट कोहली, मात्र 32 रनों की है जरूरत

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 November 2019, 13:14 IST

भारत और बांग्लादेश के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला कोलकाता में शुक्रवार को होने वाला है. यह मुकाबला दोनों देशों के लिए पहला डे-नाइट टेस्ट मैच होगा. इस मुकाबले का दोनों टीमें बेसब्री से इंतजार कर रही है. वहीं विराट कोहली इस मुकाबले में एक और कीर्तिमान अपने नाम कर सकते है.

विराट कोहली कोलकाता में बांग्लादेश के खिलाफ जैसे ही 32 रन बनाएंगे वैसे ही वो बतौर कप्तान टेस्ट मैच में अपने 5 हजार रन पूरे कर लेंगे. टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान अभी तक कोई भी भारतीय 5 हजार रन नहीं बना पाया है. इतना ही नहीं कोई भी एशियाई कप्तान टेस्ट मैच में अभी तक यह कारनामा नहीं कर पाया है. ऐसे में विराट कोहली 5000 रन बनाते ही ऐसे पहले और एशियाई कप्तान बन जाएंगे जो टेस्ट मैच में बतौैर कप्तान 5 हजार रन पूरे कर लेंगे.

विराट कोहली के अलावा विश्व क्रिकेट के ऐसे पांच कप्तान हैं जिन्होंने बतौर कप्तान टेस्ट क्रिकेट में 5000 रन बनाए है. विराट कोहली यह उपलब्धि हासिल करते ही दुनिया के छठे कप्तान बन जाएंगे. बतौर कप्तान टेस्ट क्रिकेट में विराट से पहले ऑस्ट्रेलिया के एलन बोर्डर, रिकी पोंटिंग, वेस्टइंडीज के क्लाइव लायड, साउथ अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ और न्यूजीलैंड के स्टीफन फ्लेमिंग यह कारनामा कर चुके हैं.

विराट कोहली ने बतौर कप्तान अब तक भारतीय टीम के लिए 52 टेस्ट मुकाबले खेले हैं जिसमें उन्होंने 4968 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 19 शतक आ चुके है जबकि इसी दौरान उन्होंने 12 अर्धशतक भी ठोके है. विराट ने कप्तान बनने के बाद 62.89 की औसत से टेस्ट क्रिकेट में रन बनाए है.

इंदौर में भारत और बांग्लादेश के बीच हुए मुकाबले में विराट कोहली बिना खाता खोले ही आउट हुए थे. ऐसे में फैंस को इस बात की उम्मीद है कि विराट कोहली कोलकाता में इतिहास जरूर रचेंगे. बता दें, विराट कोहली के लिए रनों के मामले में यह साल काफी अच्छा रहा है. उन्होंने पहले वेस्टइंडीज और उसके बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी रन बनाए है. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उन्होंने दोहरा शतक भी जड़ा था और अपने टेस्ट करियर की बेहतरीन पारी खेली थी.

विराट कोहली को मिला जानवरों के लिए काम करने पर खास सम्मान

First published: 21 November 2019, 12:49 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी