Home » क्रिकेट » india vs England 1st test: captain Virat Kohli wrong decision not to play cheteshwar pujara in first Test match againts England
 

India vs England: कोहली का पुजारा को बाहर बैठाना टीम इंडिया की हार की सबसे बड़ी वजह बनी!

शिवराज सिंह | Updated on: 4 August 2018, 18:44 IST
(file photo )

एजबेस्टन में खेले गए सिरीज के पहले टेस्ट मैच में भारत को इंग्लैंड 31 रनों की हार का सामना करना पड़ा है. इस हार के साथ ही टीम इंडिया पांच मैचों की सिरीज में 0-1 से पिछड़ गई है. इंग्लैंड ने भारत के सामने जीत के लिए दूसरी पारी में 194 रनों का लक्ष्य रखा था. जिसके जवाब में टेस्ट के चौथे दिन टीम इंडिया 162 रन बनाकर ऑलआउट हो गई.

भारत की दूसरी पारी में कप्तान विराट कोहली ने सर्वाधिक 51 रन बनाए. वहीं, हार्दिक पांड्या 31 रन और दिनेश कार्तिक 20 रन बनाकर आउट हुए. चौथे दिन का खेल शुरू होने से पहले ऐसा लग रहा था कि भारत इस मैच में जीत दर्ज कर लेगा. लेकिन तेज गेंदबाज बेन स्टोक्स ने भारत की उम्मीदों पर पानी फेर दिया. चौथी पारी में स्टोक्स ने भारत के चार विकेट झटके. इस टेस्ट मैच में विराट कोहली को छोड़कर अन्य कोई बल्लेबाज इंग्लैंड के गेंदबाजों का सामना नहीं कर सका.

ये सच है कि इस टेस्ट में कप्तान कोहली ने शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने 149 और 51 रनों की पारी खेल अकेले लड़ाई लड़ी, लेकिन इस हार के बाद बतौर कप्तान उनके फैसलों पर कई सवाल खड़े हो सकते हैं. इनमें से एक चेतेश्वर पुजारा को नहीं खिलाना. पुजारा टेस्ट के स्पेशलिस्ट बल्लेबाजों में गिने जाते हैं. वह तीसरे नंबर पर आकर टीम की बल्लेबाजी को मजबूती देते हैं.

पुजारा का विदेशी पिचों पर प्रदर्शन अच्छा रहा है. पुजारा ने विदेशी दौरों पर कई बार टीम को दबाव से उबारा है. इतना ही नहीं पुजारा पिछले कुछ समय से इंग्लैंड में काउंटी खेल रहे हैं. इंग्लैंड की विकेट पर कैसे खेला जाता है, ये उनको पता है. हो सकता है कि पुजारा खेल रहे होते तो शायद मैच का परिणाम कुछ और हो सकता था. हालांकि क्रिकेट को अनिश्चतताओं का खेल कहा जाता है. इसमें कुछ भी हो सकता है.

file photo

आपको बता दें कि इंग्लैंड ने पहली पारी में कप्तान जो रूट के 80 रनों की मदद से 287 रन बनाए थे. इसके बाद भारत ने पहली पारी में विराट कोहली की 149 रनों की शतकीय पारी के दम पर 274 रन का स्कोर खड़ा किया. भारत पहली पारी के आधार पर 13 रन से पिछड़ गया. इसके बाद दूसरी पारी में इंग्लैंड की टीम सैम कुरन के 63 रनों के सहारे 180 रन बनाने में कामयाब रही. भारत को चौथी पारी में 194 रनों लक्ष्य दिया. मैच में भारत के लिए इशांत शर्मा ने 6 विकेट, आर अश्विन ने 7 विकेट, शमी ने 4 विकेट और उमेश यादव ने 3 विकेट लिए.

ये भी पढ़ें- Ind vs Eng: 1000 वें टेस्ट में इंंग्लैंड ने रचा इतिहास, कोहली भी टीम को नहीं जीत दिला पाए

First published: 4 August 2018, 18:44 IST
 
अगली कहानी