Home » क्रिकेट » India vs England 1st test: Virat Kohli big mistake that is why team India lost first test match
 

विराट कोहली ने बैटिंग के दौरान नहीं की होती यह गलती तो टीम इंडिया नहीं हारती पहला टेस्ट मैच

आदित्य साहू | Updated on: 5 August 2018, 10:29 IST

एजबेस्टन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारत को इंग्लैंड ने 31 रनों के अंतर से हरा दिया. इस हार के साथ ही टीम इंडिया पांच मैचों की सिरीज में 0-1 से पिछड़ गई है. हार के बाद कप्तान कोहली ने कहा कि यह शानदार मैच था और इस तरह के रोमांचक टेस्ट मैच का हिस्सा बनने पर मैं खुश हूं. कई अवसरों पर हमने वापसी की और जज्बा दिखाया. लेकिन इंग्लैंड ने कोई रहम नहीं दिखाया. उसने हमें एक-एक रन के लिए संघर्ष कराया. इससे हमें अहसास हो गया कि हमें सीरीज में आगे क्या करना है.

कोहली ने जिस तरह से बताया कि इंग्लैंड ने एक-एक रन के लिए तरसाया, इससे साफ है कि चौथे दिन लक्ष्य का पीछा करते हुए बल्लेबाजी आसान नहीं थी लेकिन इस मैच में विराट कोहली ने अपनी बैटिंग के दौरान ऐसी गलती की जिसकी वजह से टीम इंडिया को हार का मुंह देखना पड़ा. 

चौथे दिन भारत को जीत के लिए 84 रनों की और जरूरत थी तब भारत के पास पांच विकेट बचे थे. सुबह जब विराट कोहली और दिनेश कार्तिक बल्लेबाजी करने आए तो इंग्लैंड के गेंदबाज पूरी दमखम लगाकर गेंदबाजी कर रहे थे. आते ही दिनेश कार्तिक को इंग्लैंड के गेंदबाजों ने पवेलियन का रास्ता दिखा दिया. इसके बाद हार्दिक पांड्या बल्लेबाजी करने आए. हार्दिक पांड्या अच्छे टच में दिख रहे थे और अच्छी बल्लेबाजी भी कर रहे थे.

हार्दिक पांड्या ने कुछ बेहतरीन शॉट मारकर चौके भी लगाए. बस यहीं भारतीय कप्तान से गलती हो गई. वह एक लेग साइड पर जा रही गेंद को चौका मारने के लालच में पड़ गए और अपना विकेट गंवा बैठे जबकि उस समय हार्दिक पांड्या दूसरे छोर से अच्छे शाट्स लगा रहे थे और टीम इंडिया के लिए रन आ रहे थे. विराट कोहली को उस समय डटकर खड़े रहने की जरूरत थी.

जैसे ही कोहली आउट हुए टीम इंडिया की उम्मीद टूट गई और उसे पहले टेस्ट में हार का सामना करना पड़ा. भारत की दूसरी पारी में कप्तान विराट कोहली ने सर्वाधिक 51 रन बनाए. वहीं, हार्दिक पांड्या 31 रन और दिनेश कार्तिक 20 रन बनाकर आउट हुए.

पढ़ें- India vs England: इशांत शर्मा को ICC ने दिया बड़ा झटका, पहले टेस्ट में पाए गए दोषी

चौथे दिन का खेल शुरू होने से पहले ऐसा लग रहा था कि भारत इस मैच में जीत दर्ज कर लेगा. लेकिन तेज गेंदबाज बेन स्टोक्स ने भारत की उम्मीदों पर पानी फेर दिया. चौथी पारी में स्टोक्स ने भारत के चार विकेट झटके. इस टेस्ट मैच में विराट कोहली को छोड़कर अन्य कोई बल्लेबाज इंग्लैंड के गेंदबाजों का सामना नहीं कर सका.

First published: 5 August 2018, 10:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी