Home » क्रिकेट » India vs England 1st test: Virat Kohli breaks Sachin Dravid record be no 1 indian t0 scoring 200 runs in a test most times
 

India Vs England: विराट कोहली ने तोड़ दिया सचिन-द्रविड़ का ये रिकॉर्ड, बने नंबर 1

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 August 2018, 11:14 IST

एजबेस्टन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारत को इंग्लैंड ने 31 रनों के अंतर से हरा दिया. इस हार के साथ ही टीम इंडिया पांच मैचों की सिरीज में 0-1 से पिछड़ गई है. पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली की संघर्षपूर्ण पारी बेकार चली गई. वह दूसरे छोर से समर्थन न मिलने के कारण अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके.

हार के बाद कप्तान कोहली ने कहा कि यह शानदार मैच था और इस तरह के रोमांचक टेस्ट मैच का हिस्सा बनने पर मैं खुश हूं. भारत भले ही यह मैच हार गया हो लेकिन कोहली ने इस मैच में एक ऐसा रिकॉर्ड बना दिया जो अभी तक कोई भी भारतीय बल्लेबाज नहीं कर पाया है. कोहली ने भारतीय टीम की जान कहे जाने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर और टीम की रीढ़ कहे जाने वाले राहुल द्रविड़ का रिकॉर्ड तोड़ दिया.

बता दें कि भारतीय कप्तान ने इस मुकाबले में कुल 200 रन बनाए. पहली पारी में उन्होंने शानदार 149 रन बनाकर मुश्किल दौर से गुज़र रही टीम की मैच में वापसी करवाई. जबकि दूसरी पारी में भी सर्वाधिक 51 रन बनाकर टीम को जीत के करीब लेकर गए.

टेस्ट में 200 रन बनाने के बावजूद भले ही वो टीम को जीत नहीं दिला सके लेकिन सचिन और द्रविड़ से एक मामले में आगे निकल गए हैं. कोहली एक टेस्ट में भारत के लिए सर्वाधिक 11 बार 200 या उससे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बन गए हैं. इससे पहले उन्होंने 10 बार किसी एक टेस्ट में 200 या उससे अधिक रन बनाए थे.

 

सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ भी दस बार एक टेस्ट में 200 या उससे अधिक रन बना चुके हैं. इस लिस्ट में 9 बार इस कारनामे के साथ वीरेंदर सहवाग तीसरे पायदान पर हैं. वहीं लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर 6 बार यह कारनामा कर पाए हैं. 

बता दें कि भारत की दूसरी पारी में कप्तान विराट कोहली ने सर्वाधिक 51 रन बनाए. वहीं, हार्दिक पांड्या 31 रन और दिनेश कार्तिक 20 रन बनाकर आउट हुए.

पढ़ें- India vs England: इशांत शर्मा को ICC ने दिया बड़ा झटका, पहले टेस्ट में पाए गए दोषी

चौथे दिन का खेल शुरू होने से पहले ऐसा लग रहा था कि भारत इस मैच में जीत दर्ज कर लेगा. लेकिन तेज गेंदबाज बेन स्टोक्स ने भारत की उम्मीदों पर पानी फेर दिया. चौथी पारी में स्टोक्स ने भारत के चार विकेट झटके. इस टेस्ट मैच में विराट कोहली को छोड़कर अन्य कोई बल्लेबाज इंग्लैंड के गेंदबाजों का सामना नहीं कर सका.

First published: 5 August 2018, 11:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी