Home » क्रिकेट » India vs England 2018: IND vs ENG 1 Test LIVE Cricket Score at Edgbaston, ishant sharma Hosts lose seventh wicket as Buttler departs
 

India vs England: एजबेस्टन टेस्ट पर भारत का शिकंजा, इशांत-अश्विन के सामने बिखरी इंग्लैंड की पारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 August 2018, 18:45 IST

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की सिरीज का पहला टेस्ट एजबेस्टन में खेला जा रहा है. तीसरे दिन लंच तक भारत ने पहले टेस्ट पर शिंकजा कस लिया है. तीसरे दिन लंच तक इंग्लैंड ने दूसरी पारी में 38 ओवर में  7 विकेट पर 115 रन बना लिए हैं. आदिल रशीद 8 रन और सैम कुरन 21 रन बनाकर खेल रहे हैं.   बता दें कि इंग्लैंड को पहली पारी के आधार पर 13 रनों की मामूली बढ़त मिली है. 

तीसरे दिन इंग्लैंड ने एक विकेट पर 9 रन से आगे खेलना शुरू किया. आर अश्विन ने इंग्लैंड को तीसरे दिन का पहला झटका जल्दी ही दे दिया. अश्विन ने जेनिंग्स (8 रन) को स्लिप में कैच कराकर भारत को तीसरे दिन की पहली सफलता दिलाई. इसके बाद अश्विन ने इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को आउट कर भारत को सबसे बड़ी सफलता दिला दी. रूट 14 रन बनाकर आउट हुए. 39 रन पर भारत ने इंग्लैंड के तीन विकेट लेकर दबाव बना लिया.

इसके बाद इशांत शर्मा ने शानदार गेंदबाजी करते हुए इंग्लैंड के तीन खिलाड़ियों को पवेलियन भेज दिया. इशांत शर्मा ने डेविड मिलान (20 रन), जॉनी वेयरस्टो (28 रन) और बेन स्टोक्स 6 रन को आउट इंग्लैंड को बैकपुट पर धकेल दिया. इंग्लैंड का पहला विकेट मैच के दूसरे दिन की समाप्ति से पहले 9 रनों के स्कोर पर गिरा.

भारत की पहली पारी

कप्तान विराट कोहली की शानदार 149 रनों की पारी के सहारे भारत ने पहली पारी में 274 रन बनाए. दूसरे दिन टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का दबदबा रहा. विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर का जहां 22वां शतक जड़ा तो वहीं, इंग्लैंड के खिलाफ इंग्लैंड में पहला शतक जड़ा. विराट कोहली के अलावा कोई भी भारतीय बल्लेबाज सफल नहीं हुआ और इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम 13 रन पहले यानी 274 रन बनाकर ऑल आउट हो गई. इंग्लैंड की पारी में सैम कुरन 4 विकेट, जेम्स एंडरसन 2 विकेट और स्टुअर्ट ब्रॉड, आदिल राशिद और बेन स्टोक्स ने 2-2 खिलाड़ियों को आउट किया.

इंग्लैंड की पहली पारी

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 287 रन का स्कोर खड़ा किया. इंग्लैंड की पारी में कप्तान जो रूट ने सर्वाधिक 80 रनों की पारी खेली. जोए रूट ने संभल कर खेलते हुए 156 गेंदों का सामना करते हुए 4 चौके लगाए. वहीं, विकेटकीपर बल्लेबाज जॉनी बेयरेस्टो ने 88 गेंदों में 9 चौकों की मदद से 70 रन की पारी खेल टीम को मजबूती दी. इसके अलावा इंग्लैंड की ओर से सलामी बल्लेबाज केटन जेनिंग्स ने 98 गेंदों में 42 रन बनाए, जिसमें 4 चौके शामिल थे. इन तीन बल्लेबाजों के अलावा कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी खेलने में कामयाब नहीं हो पाया.

भारत के लिए स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने इंग्लैंड के 4 प्रमुख बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया और साबित कर दिया कि क्यों वो टीम इंडिया के लिए स्पेशल हैं. अश्विन को इस मैच में 4, मोहम्मद शमी को 3 तो वहीं उमेश यादव और इशांत शर्मा को 1-1 विकेट मिला.

ये भी पढ़ें- India Vs England: विराट के सामने नतमस्तक हुआ इंग्लैंड, अश्विन ने फिर कुक को किया बोल्ड

First published: 3 August 2018, 18:20 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी