Home » क्रिकेट » India vs England, 3rd Test Day 5 at Trent Bridge: virat kohli becomes man of the match and reach to equal to sachin tendulkar,kapli dev,rahu
 

IND vs ENG: कोहली के मैन ऑफ द मैच बनने से सचिन, कपिल देव, राहुल द्‌विड़ और गांगुली का रिकॉर्ड खतरे में

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 August 2018, 17:01 IST

भारत और इंग्लैंड के बीच नॉटिंघम में खेले गए तीसरे टेस्ट में भारत ने 203 रन से जीत हासिल कर ली है. इस जीत के साथ ही विराट कोहली ने इस मैच में कई रिकॉर्ड बनाए हैं या बराबरी की है. कोहली टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले दूसरे भारतीय कप्तान बन गये है. कोहली ने 22 टेस्ट मैचों में जीत हासिल की है. उन से आगे सिर्फ धोनी है. धोनी ने 27 टेस्ट मैचों में जीत हासिल की है.

साल 1968 के बाद पहली बार भारत ने एशिया के बाहर तीन टेस्ट मैचों में जीत हासिल की है. भारत साल 2018 में साउथ अफ्‌रीका, इंग्लैंड और वेस्‌टइंडीज में जीत हासिल की है.

इसके अलावा ये दूसरी बार हुआ है कि भारत ने दो टेस्ट मैच हारने के बाद तीसरे टेस्ट में वापसी की है. इससे पहले भारत ने 1975 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ और 1978 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये कारनामा किया था. वहीं साल 2007 के बाद पहली बार भारत ने ट्रेंट ब्रिज में जीत हासिल की है.

इसके अलावा तीसरे टेस्‌ट में मैन ऑफ द मैच हासिल करने वालेकोहली कपिल देव, सचिन, गांगुली और राहुल के बाद भारत के 5वें कप्तान बन गये है, जिन्होने एशिया के बाहर मैन ऑफ द मैच का अवार्ड अपने नाम किया है.  इंग्लैंड के घरेलू मैदान में इंग्लैंड के खिलाफ भारत की दूसरी सबसे बड़ी जीत है. इससे पहले भारत ने साल 1986 में लीड्स टेस्ट में 279 रनों से जीत हासिल की थी.

First published: 22 August 2018, 17:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी