Home » क्रिकेट » India vs England, 3rd Test: England wins the toss and elected to ball first againts india at Nottingham
 

India vs England: इंग्लैंड ने जीता टॉस, कोहली ने तीन खिलाड़ियों को दिखाया बाहर का रास्ता

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 August 2018, 15:21 IST

भारत और इंग्लैंड के बीच सिरीज का तीसरा टेस्ट मैच में आज से नॉटिंघम में शुरू होगा. जहां दोनों टीमें जीत दर्ज करने उतरेंगी. इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है. भारत को बल्लेबाजी का न्योता दिया है. भारत ने तीसरे टेस्ट में टीम में तीन बदलाव किए हैं. मुरली विजय, दिनेश कार्तिक और कुलदीप यादव को प्लेइंग इलेवन से बाहर कर दिया है. उनकी जगह पर शिखर धवन की वापसी हुई. इसके अलावा दिनेश कार्तिक की जगह पर रिषभ पंत को मौका प्लेइंग इलेवन में खिलाया गया है. पंत टेस्ट में डेब्यू करने जा रहे हैं. कुलदीप यादव की जगह पर जसप्रीत बुमराह की वापसी हुई है.

दूसरी तरफ इंग्लैंड ने टीम में दो बदलाव किए हैं. बेन स्टोक्स और आदिल राशीद की टीम में वापसी हुई है. इंग्लैंड जीत की लय को बरकरार रखने उतरेगी. उसकी कोशिश जीत हासिल कर सिरीज में अजेय बढ़त हासिल करना होगी. . इंग्लैंड ने पहले टेस्ट में 31 रनों से जीत दर्ज की थी. इसके बाद लॉर्ड्स टेस्ट में इंग्लैंड ने भारत पर पारी और 159 रनों से जीत दर्ज की. ऐसे में एक बार फिर से दोनों टीमों के बीच रोमांचक मैच देखने को मिल सकता है.

टीम इंडिया की बात करें तो उसके लिए बल्लेबाजी सबसे बड़ी परेशानी बनी हुई है. पहले दोनों टेस्ट में भारत के बल्लेबाजों का प्रदर्शन बेहद खराब रहा है. ओपनिंग जोड़ी भारत के लिए परेशानी बनी हुई है. इस बार केएल राहुल और शिखर धवन के कंधों पर ओपनिंग की जिम्मेदागी होगी. वहीं, मध्यक्रम में रिषभ पंत के पास भी खुद को साबित करने का मौका है. गेंदबाजी में कुलदीप यादव की जगह पर जसप्रीत बुमराह को शामिल किया गया. बुमराह से भारत की गेंदबाजी को मजबूती मिलेगी. 

इंग्लैंड की बात करें तो उसकी बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों ने ही संतुलित प्रदर्शन किया है. कप्तान जो रूट और जॉनी बेयरस्टो ने भी बल्ले से औसत प्रदर्शन किया है. लॉर्ड्स टेस्ट में ऑलराउंडर क्रिस वोक्स ने शानदार प्रदर्शन किया था. उन्होंने बल्ले और गेंद से शानदार प्रदर्शन किया. वोक्स ने शतक जड़ मेजबान टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका अदा की थी. बेन स्टोक्स के आने से टीम की गेंदबाजी के साथ ही बल्लेबाजी को मजबूत किया गया है. लॉर्ड्स में जेम्स एंडरसन ने भी शानदार गेंदबाजी की थी. आपको बता दें कि भारत सिरीज में 0-2 से पिछड़ चुका है. 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं- 

भारत:- विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, , ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, आर अश्विन, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह.

इंग्लैंड:- एलिस्टर कुक, कीटोन जेनिंग्स, जो रूट (कप्तान) ऑली पॉप, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स, जोस बटलर, क्रिस वोक्स, आदिल रशीद, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन,

ये भी पढ़ें-  IND vs ENG: नॉटिंघम में आज से शुरू होगी सिरीज बचाने और जीतने की जंग, ऐसे देखें लाइव

First published: 18 August 2018, 15:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी