Home » क्रिकेट » India Vs England 4th test: England are 112/4 after lunch in their second innings, lead India by 85 runs.
 

India vs England, 4th Test: शुरुआती झटकों के बाद रूट ने संभाली इंग्लैंड की पारी, स्कोर 100 के पार

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 September 2018, 19:08 IST
(ICC twitter)

भारत और इंग्लैंड के बीच सिरीज का चौथा टेस्ट मैच खेला जा रहा है. इंग्लैंड ने मैच के तीसरे दिन दूसरी पारी में 33 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 92 रन बना लिए हैं. जो रूट 12 रन और बेन स्टोक्स 0 रन बनाकर क्रीज पर हैं. इंग्लैंड ने पहली पारी के आधार पर भारत पर 70 रनों की लीड हासिल कर ली है. अभी उसके 6 विकेट शेष हैं. बता दें कि इंग्लैंड सिरीज में 2-1 से आगे है.

मैच के तीसरे दिन इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी को 6 रन आगे बढ़ाया. कल के नाबाद बल्लेबाज एलिस्टर कुक और कीटोन जेनिंग्स तीसरे दिन इंग्लैंड की पारी को आगे बढ़ाया. इंग्लैंड का पहला विकेट 24 रनों के स्कोर पर गिरा. एक बार फिर से कुक ने इंग्लैंड को निराश किया. कुक 12 रन बनाकर बुमराह की गेंद पर आउट हुए. इसके बाद इंग्लैंड का दूसरा विकेट भी जल्दी ही गिर गया.

इशांत शर्मा ने मोईन अली (9 रन) को स्लिप में राहुल के हाथों कैच कराया. हालांकि इसके बाद जेनिंग्स और कप्तान जो रूट ने इंग्लैंड की पारी को संभालने की कोशिश की. दोनों ने मिलकर स्कोर 90 के पार करा दिया. लेकिन लंच से ठीक पहले इंग्लैंड को तीसरा झटका भी लग गया. मोहम्मद शमी ने जेनिग्स को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया.

जेनिंग्स 36 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद लंच ब्रेक शुरू हो गया. लंच ब्रेक के बाद शमी ने भारत को एक और सफलता दिला दी. शमी ने जॉनी बेयरस्टो बोल्ड कर दिया. बेयरस्टो अपना खाता भी नहीं खोल सके. भारत ने 94 रनों पर इंग्लैंड के चार विकेट झटककर मैच पर पकड़ बना ली है.

भारत पहली पारी
इससे पहले भारत ने चेतेश्वर पुजारा की 132 रनों की शतकीय पारी के दम पर पहली पारी में 276 रन बनाए. पुजारा के अलावा कप्तान कोहली ने भी 46 रनों का योगदान दिया. भारत ने पहली पारी में इंग्लैंड पर 27 रनों की मामूली बढ़त हासिल की. हालांकि पहली पारी में भारत की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही थी. पारी की शुरुआत करने आए केएल राहुल ने एक बार फिर से निराश किया.

भारत को राहुल (19) के रूप में पहला झटका 37 रनों पर लगा. इसके बाद शिखर धवन भी जल्दी ही आउट हो गए. 50 रनों के स्कोर पर धवन भी 23 रन बनाकर आउट हो गए. हालांकि इसके बाद पुजारा और कोहली ने भारत की पारी को संभाला. दोनों ने स्कोर को 100 के पार करा दिया. 142 रनों के स्कोर पर कोहली भी आउट हो गए. इसके बाद एक छोर से भारत के लगातार विकेट गिरते रहे. हालांकि दूसरे छोर पर पुजारा एक मजबूत दीवार की तरह डटे रहे. पुजारा अंत तक नाबाद रहे.

इंग्लैंड पहली पारी

सैम कुरन की 80 रनों की संघर्षपूर्ण पारी के दम पर इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 246 रनों पर ऑलआउट हो गई. एक समय ऐसा लग रहा था कि इंग्लैड की टीम 150 रनों के करीब ऑलआउट हो जाएगी. लेकिन आखिर में कुरन ने शानदार पारी खेल इंग्लैंड को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा दिया.

एक समय टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत बेहद खराब रही. 86 रनों पर 6 विकेट खोकर इंग्लैंड की टीम संघर्ष करती दिख रही थी, लेकिन इसके बाद कुरन ने मोइन अली के साथ मिलकर टीम के स्कोर को 150 के पार करा दिया. हालांकि 167 रनों के स्कोर पर मोइन अली ने कुरन का साथ छोड़ दिया था. लेकिन इसके बाद कुरन एक छोर पर अच्छी बल्लेबाजी करते रहे.

ये भी पढ़ें- कोहली ने तोड़ा 'भगवान' का रिकॉर्ड, टीम इंडिया ने होटल में पहुंचकर ऐसे दिया सम्मान

First published: 1 September 2018, 19:08 IST
 
अगली कहानी