Home » क्रिकेट » India vs england alastair cook surpasses kumar sangakkara for most hundred in 2nd innings
 

एलिस्टर कुक ने अपने विदाई मैच को बनाया ऐतिहासिक, सचिन और संगाकारा जैसे दिग्गजों को पछाड़ा

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 September 2018, 8:07 IST

इंग्लैंड के महान बल्लेबाज़ एलिस्टर कुक अपने आखिरी टेस्ट मैच को यादगार बनाने के लिए कोई भी असर नहीं छोड़ना नहीं चाहते है.पांचवें टेस्ट मैच के चौथे दिन कुक ने 147 रन पारी खेली. इस पारी के साथ ही कुक के नाम कई बड़े रिकॉर्ड दर्ज हो गए है. तो आइये जानते है कुक ने भारत के खिलाफ हुए टेस्ट मैच के चौथे दिन कौन-कौन से रिकॉर्ड तोड़े है:


  • इंग्‍लैंड के अनुभवी सलामी बल्‍लेबाज एलिस्‍टर कुक टेस्‍ट में दूसरी पारी में सबसे अधिक शतक जड़ने वाले दुनिया के पहले बल्‍लेबाज बन गए हैं. इस दौरान कुक ने कुमार संगकारा के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. कुक के नाम दूसरी पारी में सबसे अधिक 15 शतक हो गए जबकि संगकारा ने 14 शतक दूसरी पारी में लगाए हैं. इस लिस्‍ट में महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर 13 शतकों के साथ तीसरे जबकि पाकिस्‍तान के पूर्व कप्‍तान यूनुस खान 12 शतकों के साथ चौथे स्‍थान पर हैं.

 

  • कुक इंग्लैंड की तरफ से भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाना रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. उन्होंने केविन पीटरसन के 6 शतकों के रिकॉर्ड तोड़ दिया. कुक ने भारत के खिलाफ 7 शतक लगाए हैं.  वहीं पूर्व ऑलराउंडर इयान बॉथम और ग्राहम गूच के नाम 5-5 शतक दर्ज हैं.
  • कुक अपने अंतिम टेस्‍ट की दूसरी पारी में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में 7वें नंबर पर हैं. उन्‍होंने ओवल टेस्‍ट की दूसरी पारी में 147 रन बनाए। इस लिस्‍ट में विंडीज के एसएम नर्स (258) टॉप पर हैं.
  • टेस्‍ट क्रिकेट में बतौर बाएं हाथ के बल्‍लेबाज सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड कुक ने अपने नाम कर लिया है. उन्होंने में श्रीलंका के महान क्रिकेटर कुमार संगकारा के 12400 रन का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. इस सूची में अब उनके बाद विंडीज के पूर्व कप्‍तान ब्रायन लारा (11,953) तीसरे और वेस्‍टइंडीज के ही शिव नारायण चंद्रपॉल (11,867) चौथे स्‍थान पर हैं.
  • कुक  ने अपना 33वां शतक लगाते ही स्टीव वॉ के 32 शतकों के रिकॉर्ड तोड़ दिया.
  • एलिस्‍टर कुक ने बतौर ओपनर टेस्‍ट में कुल 31 शतक लगाए. इस लिस्‍ट में भारत के पूर्व कप्‍तान सुनील गावस्‍कर टॉप पर हैं. गावस्‍कर ने 203 पारियों में बतौर सलामी बल्‍लेबाज 33 जबकि कुक ने 278 पारियों में 31 शतक लगाए.
First published: 11 September 2018, 8:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी