Home » क्रिकेट » India vs England: Ashish Nehra gives tips to Mohammed Shami,Ishant Sharma, Umesh Yadav and team india fast bowler for Test series
 

India vs England: 'नेहरा जी' ने भारत के तेज गेंदबाजों को दीं लगान वसूलने की टिप्स

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 July 2018, 14:37 IST

टीम इंडिया के तेज गेंदबाजों को भारतीय टीम के पूर्व तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने टिप्स दिये हैं. आशीष नेहरा ने ये टिप्स इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सिरीज के लिए दिए हैं. भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ अपने टेस्ट मैचों का लंबा हिस्सा दो महत्वपूर्ण तेज गेंदबाजों भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह के बिना खेल रही है. ऐसे में ईशांत शर्मा और मोहम्द शमी पर बड़ी जिम्मेदारी होगी.

ईशांत शर्मा ने शानदार तेज गेंदबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों में 20 विकेट लिए. उनकी बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत भारत ने रोमांचक तरीके से तीसरा टेस्ट मैच जीता था. आशीष नेहरा ने इंग्लैंड दौरे के हर तेज गेंदबाज को अलग-अलग टिप्स दी हैं.

ये भी पढ़ें-इंग्लैंड दौरा: धोनी की कप्तानी में कभी टेस्ट मैच न खेलने वाले कार्तिक ने दिया बड़ा बयान

 

वेबसाइट 'ईएसपीएन' की रिपोर्ट के अनुसार, "नेहरा ने कहा कि मोहम्मद शमी इशांत शर्मा की तरह लगातार आठ से नौ ओवर तक की गेंदबाजी नहीं कर सकते. शमी को अपनी फिटनेस पर ध्यान देने की जरूरत है. उनका घुटना ठीक नहीं है. उन्होंने हाल ही में अधिक क्रिकेट नहीं खेला है. कप्तान विराट कोहली को भी शमी पर ध्यान देना होगा. वह छह से सात ओवर तक गेंदबाजी कर सकते हैं." शमी ने आखिरी टेस्ट मैच 6 महीने खेला था. 

 

 

गौरतलब है कि इंशात शर्मा ने साल 2014 में लॉडर्स टेस्ट मैच में दूसरी पारी में धारधार बॉलिंग की थी. इसकी वजह से टीम इंडिया ने ये टेस्ट मैच 95 रन से जीता था. शमी के बारे में बात करते हुए नेहरा ने कहा कि अगर वो खुद को फिट रखते हैं तो निश्चित तौर पर वह बेहतर प्रदर्शन करेंगे. वह अपनी लय में आने के लिए एक टेस्ट मैच खेल सकते हैं, लेकिन उन्हें अभ्यास सत्र में उन्हें अधिक गेंदबाजी करनी होगी.

वहीं नेहरा ने ईशांत को टिप्स देते हुए कहा कि उन्हें अपनी लेंथ पर फोकस करना होगा. अगर वो विकेट नहीं ले पा रहे हैं तो उन्हें रन नहीं देने होगें. इसके साथ ही कोहली को उन्हें समझाना होगा कि वो लंबे स्पेल नहीं कर पाएंग. लेकिन उन्हें टीम के लिए सर्वश्रेष्ठ करना होगा और वो ये जानते हैं.

नेहरा ने तेज गेंदबाज उमेश यादव को भी बेहद अहम सलाह दी. उन्होंने कहा, "उमेश को स्टंप की लाइन में गेंदबाजी करनी होगी. लेग स्टंप के बाहर गेंदबाजी करने की अपनी आदत में सुधार करना होगा. नहीं तो बल्लेबाज आसानी से उनकी गेंद को फ्लिक कर सकते हैं. रन खाने पर भी उन्हें मानसिक रूप से मजबूत होने की जरूरत है."

ये भी पढ़ें-India vs England: टीम इंडिया को टेस्ट सिरीज से पहले मिली बड़ी खुशखबरी, ब्रॉड और एंडरसन नहीं खेलेंगे पूरी सिरीज !

First published: 30 July 2018, 14:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी