Home » क्रिकेट » India vs england chennai test: karun nair creates history become second indian after sehwag to hit a triple century
 

नायाब करुण नायर: तिहरे शतक के क्लब में सहवाग के साथ हुए शामिल

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:37 IST
(एएफपी)

इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई टेस्ट के चौथे दिन करुण नायर ने अपने दूसरे ही टेस्ट में तिहरा शतक ठोककर इतिहास रच दिया है. वे विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के बाद ये कारनामा करने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. 

इसके अलावा नायर तिहरा शतक बनाने वाले 30वें बल्‍लेबाज भी हैं. करुण नायर की 303 रन की नाबाद शानदार पारी की बदौलत भारत ने अपने टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे बड़ा स्कोर बनाया है. 

टेस्ट में टीम इंडिया का सबसे बड़ा स्कोर

नायर का तिहरा शतक पूरा होते ही टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी 7 विकेट के नुकसान पर 759 रन बनाकर घोषित कर दी. आर अश्विन ने 67 जबकि रवींद्र ज़डेजा ने 51 रन बनाए.

भारत का टेस्ट इतिहास में इससे पहले सबसे बड़ा स्कोर 726 रन था, जो उसने श्रीलंका के खिलाफ दो दिसंबर 2009 से मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में बनाया था.  

सहवाग का ट्वीट- 12 साल 8 महीने से था अकेला

नायर ने 381 गेंदों का सामना करते हुए 32 चौकों और चार छक्कों की बदौलत ऐतिहासिक 303 रन बनाए. तिहरे शतक के क्लब में सहवाग के साथ जगह बनाने पर वीरू ने उनकी जमकर तारीफ की. 

सहवाग ने ट्वीट किया, "ये! 300 के क्लब में करुण तुम्हारा स्वागत है. पिछले 12 साल और 8 महीने से मैं बिल्कुल अकेला था. करुण तुम्हें बहुत सारी बधाई. मज़ा आ गया!" 

पहली पारी में 282 रन की बढ़त

करुण नायर 303 और उमेश यादव 1 रन बनाकर नाबाद रहे. भारत ने पहली पारी के आधार पर इंग्लैंड के ऊपर 282 रन की बढ़त बना ली है. रवींद्र जडेजा ने भी पारी के अंत में तेज बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक ठोका.

इंग्लैंड की तरफ से स्टुअर्ट ब्रॉड और लियाम डॉसन ने दो-दो विकेट जबकि मोईन अली, बेन स्टोक्स और आदिल राशिद ने एक-एक विकेट झटके. वहीं चौथे दिन स्टंप्स तक इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान के 12 रन बना लिए थे. कप्तान कुक 3 और जेनिंग्स 9 रन बनाकर खेल रहे हैं. 

टीम इंडिया ने सुबह चार विकेट पर 391 रन से आगे खेलना शुरू किया. रविवार को 71 रन पर नाबाद बल्लेबाज करुण नायर और मुरली विजय ने पारी को आगे बढ़ाया. दोनों के बीच 5वें विकेट के लिए 63 रनों की साझेदारी हुई. इस बीच करुण नायर ने बेन स्टोक्स की गेंद पर चौका लगाकर 185 गेंदों में करियर का पहला शतक पूरा किया. करुण ने अपनी पारी में 8 चौके और एक छक्का जड़ा.

435 के स्कोर पर टीम इंडिया को मुरली विजय के रूप में छठा झटका लगा. विजय 29 रन बनाकर डॉसन की गेंद पर एलबीडब्लू आउट हुए. लंच तक इंडिया का स्कोर 5 विकेट पर 463 रन था.

लंच के बाद करुण नायर ने आर अश्विन के साथ मिलकर स्कोर को तेजी से आगे बढ़ाया. दिन का दूसरा सत्र पूरी तरह भारत के नाम रहा भारत ने 29 ओवर में 119 रन बिना कोई विकेट खोए बनाए.

इस बीच अश्विन ने अपने टेस्ट करियर की 10वीं फिफ्टी पूरी की. चाय तक दोनों के बीच छठे विकेट के लिए 147 रन की मजबूत साझेदारी हो चुकी थी. 

तीसरा दिन

इससे पहले भारत ने मैच के तीसरे दिन शनिवार के स्कोर 60 रन से आगे खेलना शुरू किया. लोकेश राहुल (30) और पार्थिव पटेल (28) ने मजबूत शुरुआत देते हुए अपने-अपने अर्द्धशतक पूरे किए. लंच से पहले पार्थिव पटेल के रुप में भारत का पहला विकेट गिरा. पटेल को 71 रन  पर मोइन अली ने आउट किया.

लंच के बाद भारत का दूसरा विकेट चेतेश्वर पुजारा (16) और तीसरा विकेट कप्तान विराट कोहली (15) के रुप में गिरा. लोकेश राहुल एक छोर पर डटे रहे. इसके बाद राहुल ने करुण नायर के साथ मिलकर चाय तक भारत का स्कोर-256/4 तक पहुंचा दिया.

चाय के बाद दोनों ने चौथे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी करते हुए टीम इंडिया को अच्छी स्थिति मे ला दिया. राहुल ने करुण नायर के साथ 161 रन की साझेदारी की और स्कोर को 350 के पार पहुंचा दिया. चौथे दिन के खेल में लगभग 8 ओवर ही बाकी थे कि लोकेश राहुल एक रन से दोहरे शतक से चूक गए. उन्होंने 311 गेंदों पर 199 रन बनाए. राहुल ने अपनी पारी में 16 चौके और 3 छक्के जड़े. 

First published: 19 December 2016, 4:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी