Home » क्रिकेट » India Vs England: England beat India by 8 wickets in the 3rd ODI wins the series
 

ENG vs IND: टीम इंडिया का टूटा सपना, तीसरा वनडे जीतकर इंग्लैंड ने सिरीज पर किया कब्जा

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 July 2018, 0:49 IST

टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच लीड्स के हेडिंग्ले क्रिकेट ग्राउंड पर खेलेे जा रहे तीन वनडे मैचों की सिरीज के आखिरी और निर्णायक मुकाबले में भारत को करारी हार मिली है. भारत की तरफ से दिए गए  257 रनों के लक्ष्य को इंग्लैंड ने 44.2 ओवरों में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया. इसके साथ ही इंग्लैंड ने तीन मैचों की वनडे सिरीज 2-1 से जीत ली.

निर्णायक मुकाबले में इंग्‍लैंड के कप्‍तान इयोन मोर्गन और बल्लेबाज जो रूट का बल्ला जमकर बोला. 257 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए मध्‍यक्रम के बल्‍लेबाज जो रूट (100 रन, 120 गेंद,10 चौके ) और कप्‍तान इयोन मोर्गन (88  रन, 108  गेंद, नौ चौके और एक छक्‍का ) ने धमाकेदार पारी खेली. उनकी शानदार पारियों और दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए हुई 186 रन की अविजित साझेदारी की बदौलत इंग्‍लैंड ने टीम इंडिया को बेहद आसानी से 8 विकेट से हरा दिया.

इससे पहले सिरीज डिसाइडर मैच में भारत ने निर्धारित 50 ओवरों में 8 विकेट पर 256 रन बनाए. इंग्लैंड के कप्तान इयोन मॉर्गन ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया. टॉस हारकर पहले बैटिंग करने आई भारतीय टीम की शुरुआत सही नहीं रही और उसके हिटमैन कहे जाने वाले रोहित शर्मा 18 गेंदों में सिर्फ दो रन बनाकर आउट हो गए. 

इसके बाद नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने आए कप्तान विराट कोहली और शिखर धवन ने कुछ हद तक टीम को संभालने की कोशिश की. कोहली ने 72 गेंदों में 71 रन बनाए जिसमें 8 चौके शामिल थे. उनके अलावा सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने 49 गेंदों में 44 रन की पारी खेली जिसमें 7 चौके शामिल थे. एमएस धोनी ने फिर धीमी बल्लेबाजी के साथ 66 गेंदों में 42 रन बनाए जिसमें बस 4 चौके थे.

पढ़ें- शार्दुल ठाकुर ने वो कर दिखाया जो आखिरी 2 मैचों में टीम इंडिया के 19 बल्लेबाज नहीं कर पाए

इन तीनों के अलावा दिनेश कार्तिक, सुरेश रैना और भुवनेश्वर कुमार ने 21-21 रन की पारी खेली. शार्दुल ठाकुर ने जरूर आखिर में कुछ दमदार शॉट दिखाए और टीम के लिए बहुउपयोगी 22 रन बनाए. इस दौरान ठाकुर ने 13 गेंद खेलकर 2 छक्के लगाए. भारतीय टीम ने आखिर में 8 विकेट खोकर 256 रन बनाए.

टीम इंडिया के इस स्‍कोर को उसके गेंदबाज डिफेंड नहीं कर पाए और रही-सही कसर कमजोर फील्डिंग ने पूरी कर दी. रूट के शतक और मॉर्गन की दमदार पारी की बदौलत इंग्‍लैंड ने 33 गेंद शेष रहते मात्र दो विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया. टीम इंडिया को आज अपने दो प्रमुख गेंदबाजों कुलदीप यादव और भुवनेश्‍वर कुमार से अच्‍छे प्रदर्शन की उम्‍मीद थी, लेकिन ये दोनों बेहद महंगे साबित हुए.

First published: 18 July 2018, 0:43 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी