Home » क्रिकेट » India vs England: James Anderson became the first bowler to take 100 Test wickets at Lords
 

Ind vs Eng: एंडरसन ने क्रिकेट के मक्का में बनाया ऐसा रिकॉर्ड जो आज तक दुनिया का कोई गेंदबाज नहीं बना पाया

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 August 2018, 18:11 IST
(ICC twitter)

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे सिरीज के दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंसरसन ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिया है. एंडरसन लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर टेस्ट क्रिकेट में 100 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं. इसके साथ ही वह किसी एक मैदान पर 100 विकेट लेने वाले दुनिया के दूसरे गेंदबाज बन गए हैं. एंडरसन ने रविवार को टेस्ट के चौथे दिन भारत की दूसरी पारी में मुरली विजय को आउट कर ये उपलब्धि हासिल की.

बता दें कि लॉर्ड्स टेस्ट शुरू होने से पहले जेम्स एंडरसन लॉर्ड्स पर विकेटों का शतक पूरा करने के मामले में 6 विकेट पीछे थे. इस मैच की पहली पारी में जेम्स एंडरसन ने भारत के पांच बल्लेबाजों को आउट किया. इसके बाद दूसरी पारी में विजय को आउट कर उन्होंने लॉर्ड्स में विकेटों का शतक पूरा कर लिया है. भारत की दूसरी पारी में अभी तक एंडरसन दो विकेट ले चुके हैं. विजय के बाद उन्होंने केएल राहुल को भी चलता किया.

इसके साथ ही जेम्म एंडरसन के नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज हो गया है. वह भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. इससे पहले यह रिकॉर्ड भारत के बी. एस. चद्रशेखर के नाम था. चंद्रशेखर ने भारत और इंग्लैंड के बीच हुए मुकाबलों में सर्वाधिक 95 विकेट चटकाए थे. लेकिन अब जेम्स एंडरसन ने उन्हें पीछे छोड़ते हुए 96वां विकेट हासिल कर लिया है.

मुरलीधरन तीन बार कर चुके हैं ये कारनामा

किसी एक मैदान पर 100 से ज्यादा विकेट सबसे ज्यादा बार लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के मुरलीधरन के नाम है. मुरलीधरन ने तीन मैदानों पर 100 से ज्यादा विकेट हासिल किए हैं. मुरलीधरन ने कोलंबो के मैदान पर 166 विकेट हासिल किए हैं. वहीं, कैंडी में 117 विकेट और गॉल के मौदान पर उनके नाम 111 विकेट दर्ज हैं.

ये भी पढ़ें-  मुरली विजय के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले बने 6वें भारतीय बल्लेबाज

First published: 12 August 2018, 18:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी