Home » क्रिकेट » India vs England: Rishabh Pant set to make debut in third Test, his becomes 291st Test player for Team India
 

टीम इंडिया की तरफ से पहली बार खेलेगा उत्तराखंड का लाल, 20 साल में विराट के दोस्त ने किया डेब्यू

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 August 2018, 15:45 IST
(file photo )

भारत और इंग्लैंड के बीच आज से नॉटिंघम में सिरीज का तीसरा टेस्ट शुरू हो रहा है. इस टेस्ट में बीस साल के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत डेब्यू कर रहे हैं. पंत को तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया है. उनको दिनेश कार्तिक की जगह पर प्लेइंग में शामिल किया गया है. टॉस से पहले कप्तान कोहली ने रिषभ पंत को टेस्ट कैप भेंट की. पंत को दिनेश कार्तिक की जगह पर शामिल किया गया है.

दिनेश कार्तिक इस कठिन दौरे के दोनों मुकाबलों में बुरी तरह असफल रहे हैं. कार्तिक का इस दौरे पर पिछली चार पारियों में शून्य, 20, एक और शून्य के स्कोर के अलावा विकेटकीपिंग में भी खराब प्रदर्शन रहा है. इसके बाद कयास लगाए जा रहे थे कि पंत तीसरे टेस्ट में डेब्यू कर सकते हैं. पंत ने तीसरे टेस्ट के लिए टीम के अभ्यास सत्र में भी भाग लिया था. जबकि दिनेश कार्तिक प्रैक्टिस सेशन से दूर रहे थे. ऐसे में पंत के खेलने को लेकर संभावना ज्यादा दिख रही थीं.

पंत ने इंग्लैंड लायंस के खिलाफ दो प्रथम श्रेणी मैचों में तीन अर्धशतक बनाये हैं. उनके इसी प्रदर्शन को देखते हुए उनको टीम में शामिल किया गया है. हालांकि पंत के लिए डेब्यू आसान नहीं रहने वाला है. रूड़की में जन्में इस युवा को जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्राड, क्रिस वोक्स और सैम कुरेन जैसे गेंदबाजों का सामना करना होगा जो उनके लिये परेशानियां खड़ी करने के लिये तैयार होंगे.

आपको बता दें कि भारत पांच मैचों की सिरीज में 0-2 से पिछड़ गया है. भारत पर सिरीज हार का खतरा मंडरा रहा है. भारत को हर साल में नॉटिंघम में जीत हासिल कर टेस्ट सिरीज में वापसी करनेी होगी. भारत के लिए ये टेस्ट करो या मरो की स्थिति वाला बन गया है. कप्तान कोहली ने इस टेस्ट में टीम में तीन बदलाव किए हैं. मुरली विजय, दिनेश कार्तिक और कुलदीप यादव की को बाहर कर दिया है. उनकी जगह पर शिखर धवन, रिषभ पंत और जसप्रीत बुमराह को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया है. 

First published: 18 August 2018, 15:38 IST
 
अगली कहानी