Home » क्रिकेट » India vs England: team india Four players who should be dropped for third test aganit england
 

विराट कोहली के लिए सिरदर्द बने ये 4 खिलाड़ी, तीसरे टेस्ट में बैठना पड़ेगा बाहर!

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 August 2018, 12:20 IST
(File photo )

इंग्लैंड ने लॉर्ड्स टेस्ट में भारत को पारी और 159 रनों से हराकर पांच मैचों की सिरीज में 2-0 की बढ़ हासिल कर ली है. विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया की ये पारी के अंतर से ये पहली हार है. लॉर्ड्स में खेले गए सिरीज के दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय बल्लेबाजी इंग्लिश गेंदबाजों के सामने पूरी तरह से धराशायी हो गई. भारत का कोई भी बल्लेबाज क्रीज पर रुकने का साहस नहीं दिखा सका.

मौजूदा सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच 18 अगस्त से नॉटिंघम के ट्रेंटब्रिज में खेला जाएगा. अब मेजबान टीम के खिलाफ आखिरी तीनों टेस्ट मैच जीतना तो दूर, सीरीज बचाना बड़ी चुनौती है. बल्लेबाजों के घटिया प्रदर्शन को देखते हुए भारत के तीन बल्लेबाज निशाने पर आ गए हैं. दिनेश कार्तिक, केएल राहुल, और मुरली विजय तीनों ने अपनी खराब बल्लेबाजी से निराश किया है. अगले टेस्ट में इन तीनों बल्लेबाजों पर गाज गिर सकती है. ये तीनों बल्लेबाज पहले दोनों टेस्ट की चार पारियों में पूरी तरह से फ्लॉप रहे हैं.

दिनेश कार्तिक

रिद्धिमान साहा के चोटिल होने के बाद टीम इंडिया में दिनेश कार्तिक को मौका दिया गया. दिनेश कार्तिक से बड़ी उम्मीदें थीं. उन्होंने श्रीलंका में निदहास ट्रॉफी और आईपीएल में अपने बहतरीन फॉर्म से चयनकर्ताओं का ध्यान खींचा था. लेकिन इंग्लैंड में कार्तिक पूरी तरह से फ्लॉप हो गए. कार्तिक सिरीज के पहले दो टेस्ट मैचों की चार पारियों में महज 21 रन बना सके हैं.

वह बर्मिंघम टेस्ट की पहली पारी में शून्य पर लौटे, हालांकि दूसरी पारी में टेस्ट के तीसरे दिन उन्होंने कुछ देर क्रीज पर रुकने का साहस दिखाया, लेकिन चौथे दिन वो अपने स्कोर में 2 रन जोड़कर आउट हो गए. चौथे दिन टीम को कार्तिक के विकेट पर रुकने की जरूरत थी, लेकिन वो असफल रहे. इसके बाद लॉर्ड्स टेस्ट में भी उनका खराब प्रदर्शन (1 और 0) जारी रहा. ऐसे में ऋषभ पंत को टेस्ट में पदार्पण का मौका दिया जा सकता है.

File Photo

मुरली विजय

टीम इंडिया के टेस्ट ओपनर बल्लेबाज मुरली विजय का प्रदर्शन भी इस दौरे पर कुछ खास नहीं रहा है. मुरली विजय पहले दो टेस्ट की चार पारियों में पूरी तरह से फ्लॉप रहे हैं. उन्होंने इन चार पारियों में 20, 6, 0, 0 रन बनाए हैं. दूसरे टेस्ट की दोनों पारियों में तो वो खाता भी नहीं खोल सके. ऐसे में तीसरे टेस्ट में उनके विकल्प की तलाश की जा सकती है.

file photo

केएल राहुल

ओपनर केएल राहुल को पहले टेस्ट में चेतेश्वर पुजारा पर तरहीज दी गई थी. पुजारा को बाहर कर उनकी जगह पर राहुल को मौका दिया गया. टीम प्रबंधन को उम्मीद थी कि राहुल से टीम की बल्लेबाजी को मजबूती मिलेगी. पहले टेस्ट में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे राहुल केवल 17 रन ही बना सके. इसके बाद दूसरे टेस्ट में शिखर धवन को बाहर कर उनको ओपनिंग की जिम्मेदारी दी गई, लेकिन वो लॉर्ड्स में भी पूरी तरह से फ्लॉप हो गए. 2 टेस्ट की चार पारियों के दौरान राहुल के खाते में 35 रन ही हैं. अब समय आ गया है, जब बेंच पर बैठे करुण नायर को मौका दिया जाए.

file photo

हार्दिक पांड्या

हार्दिक पांड्या को टीम इंडिया में बतौर ऑलराउंडर शामिल किया गया है. लेकिन हार्दिक पांड्या भी उम्मीद के अनुसार प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं. इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए पहले दो टेस्ट की बात करें तो उनका प्रदर्शन भी कुछ खास नहीं रहा है. पहले टेस्ट की दो पारियों में उन्होंने 22 और 31 रन बनाए. लेकिन उनको कोई विकेट नहीं मिला.

इसके बाद दूसरे टेस्ट में पांड्या ने पहली पारी में 11 और दूसरी पारी में 26 रन बनाए हैं. हालांकि इस टेस्ट में उन्होंने इंग्लैंड की पारी में तीन विकेट हासिल किए. लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी. लॉर्ड्स में भारत को एख तेज गेंदबाज की कमी खली थी. पांड्या इंग्लिश बल्लेबाजों पर कुछ खास दबाव नहीं डाल सके थे. ऐसे में पांड्या भी तीसरे टेस्ट से बाहर होने का खतरा बना हुआ है.

file photo

आपको बता दें कि मौजूदा सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच 18 अगस्त से नॉटिंघम के ट्रेंटब्रिज में खेला जाएगा. अब मेजबान टीम के खिलाफ आखिरी तीनों टेस्ट मैच जीतना तो दूर, सीरीज बचाना बड़ी चुनौती है. 

ये भी पढ़ें- कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने पहली बार झेली इतनी 'विराट' हार, टूट गए सारे रिकॉर्ड

First published: 13 August 2018, 12:20 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी