Home » क्रिकेट » India vs New Zealand 2nd T20I,Rajkot: virat brigade focus to win T20 series and creates history
 

न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे T20 मैच में इतिहास रचने उतरेगी टीम इंडिया

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 November 2017, 16:45 IST

न्यूजीलैंड के खिलाफ बुधवार को पहला T20 मैच जीतने के बाद टीम इंडिया शनिवार को राजकोट में सिरीज जीतने के इरादे से उतरेगी. न्यूजीलैंड को पहली बार T20 में हराने के बाद टीम इडिया तीन मैचों की सिरीज में 1-0 से आगे है. दिल्ली में खेले गए पहले मैच में टीम इंडिया ने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच खेल रहे आशीष नेहरा को जीत के साथ यादगार विदाई दी. भारत ने न्यूजीलैंड को पहले मैच में 53 रनों की करारी शिकस्त दी.  

मेजबानों की फॉर्म को देखते हुए राजकोट में जीत उससे दूर नहीं लग रही है लेकिन कीवी टीम T20 की नंबर-1 टीम है और उसमें वापसी करने की पूरी क्षमता है. पहले मैच में मेहमान टीम की न गेंदबाजी चली थी और न बल्लेबाजी. शिखर धवन और रोहित शर्मा की ओपनर जोड़ी ने उसे विकेटों के लिए तरसा दिया था. हालांकि न्यूजीलैंड की खिलाड़ियों ने कैच भी छोड़े.

विराट कोहली ने पिछले मैच में श्रेयस अय्यर को डेब्यू करने का मौका दिया था, लेकिन वह बल्लेबाजी करने नहीं उतर पाए थे. दूसरे मैच में भी उम्मीद है कि अय्यर अंतिम एकदाश में होंगे. कीवी गेंदबाजों में से सिर्फ मिशेल सैंटनर ही भारतीय गेंदबाजों को शुरुआत में कुछ हद तक रोक पाए थे. बाकी के सभी गेंदबाज महंगे साबित हुए थे, हालांकि ईश सोढ़ी ने दो विकेट जरूर लिए थे.

वहीं, गेंदबाजी में भुवेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल ने भारत की तरफ से अपना कमाल दिखाया था. दिल्ली का मैच तेज गेंदबाज आशीष नेहरा का अंतिम इंटरनेशनल मैच था. उनके जाने के बाद टीम में एक गेंदबाज की जगह खाली हुई है. ऐसे में इस सिरीज में टीम में शामिल किए गए मोहम्मद सिराज पदार्पण कर सकते हैं.  

कीवी टीम के लिए सिर्फ बल्लेबाजी और गेंदबाजी ही चिंता का सबब नहीं है बल्कि फील्डिंग में भी पिछले मैच में वह कमजोर रही थी. शुरुआत में ही धवन और रोहित के कैच कीवी फील्डरों ने छोड़े थे. ऐसे में मेहमानों को तीन क्षेत्र में सुधार करने की जरूरत है. बल्लेबाजी में न्यूजीलैंड की टीम की आस कप्तान केन विलियमसन, रॉस टेलर, मार्टिन गप्टिल और टॉम लाथम पर है. इनके अलावा अगर कोलिन मनरो का बल्ला चल गया तो वह भारतीय टीम के लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं. 

टीमें:

इंडियाः विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज.

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), मिशेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, रॉस टेलर, ट्रेंट बाउल्ट, टॉम ब्रूस, कोलिन डी ग्रांडहोम, मार्टिन गुप्टिल, मैट हेनरी, टॉम लाथम, हेनरी निकोलस, एडम मिलने, कोलिन मुनरो, ग्लेन फिलिप्स (विकेटकीपर).

First published: 3 November 2017, 16:45 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी