Home » क्रिकेट » India vs New Zealand: Bhuvneshwar Kumar says ipl helps to make strategy against New Zealand batsman and praise to Bharat Arun
 

'IPL में खेलेने से मिली कीवी बल्लेबाजों के खिलाफ रणनीति बनाने में मदद'

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 October 2017, 16:43 IST

इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सिरीज का निर्णायक मुकाबला रविवार को कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा. इस समय दोनों टीमें सिरीज में बराबरी पर हैं. टीम इंडिया की नज़र सातवी सिरीज पर कब्जा करने की होगी, जबकि न्यूजीलैंड भारत में पहली सिरीज जीतने के लिए जोर आजमाइश करेगा. भारतीय टीम की तरफ से शनिवार को तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ग्रीनपार्क के मीडिया सेंटर में मीडिया से मुखातिब हुए और जीत का दावा किया. गौरतलब है कि इस सिरीज में भुवनेश्वर कुमार की गेंदबाजी धारधार रही है. पुणे में खेले गए मैच में उन्होंने 3 विकेट लिए थे और मैन ऑफ मैच बने थे.

 भुवनेश्वर ने कहा कि कीवी टीम में कई खिलाड़ी ऐसे हैं, जिन्होंने आईपीएल में इंडियन प्लेयर्स के साथ काफी क्रिकेट खेली है. मैंने भी सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से इनके साथ खेला है. न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों के खिलाफ स्ट्रैटेजी बनाने में दिक्कत से जुड़े सवाल पर भुवी ने कहा कि सिर्फ कीवी ही नहीं, दुनिया की ज्यादातर टीमों के खिलाडि़यों के साथ हम खेलते हैं. हम उनकी मजबूती और कमजोरी के बारे में जानते हैं और वो हमारी. इसे नकारात्मकता से नहीं बल्कि सकारात्मक तरीके से देखा जाना चाहिए. 

बीते कुछ सालो में भुवनेश्वर की पेस और स्विंग में भी काफी बदलाव आया है. नए बॉलिंग कोच बी अरुण की तारीफ करते हुए भुवनेश्वर कुमार ने कहा कि भरत अरुण छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देते हैं, जो वाकई फर्क डालती हैं. वह गेंदबाजों से उन बातों पर चर्चा करते हैं, जिसमें उन्हें सबसे ज्यादा दिक्कत होती है और उसे सुलझाने का प्रयास करते हैं. उनकी टेक्निक की समझ अच्छी है और वो तमाम नई टेक्निक्स के जरिए प्रॉब्लम्स सॉल्व करने की कोशिश करते हैं. सिर्फ मुझे ही नहीं, टीम के अन्य गेंदबाजों को भी उनके आने से काफी फायदा मिला है. 

First published: 28 October 2017, 16:43 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी