Home » क्रिकेट » India vs New Zealand T20I: Ashish Nehra’ Nehra Set For Deserved Farewell from virat brigad
 

नेहरा के विदाई मैच में कीवी टीम को हराकर T20 में टीम इंडिया करेगी जीत का आगाज!

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 November 2017, 11:44 IST

तीन T20 मैचों की सिरीज के पहले T20 मैच में टीम इंडिया बुधवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में उतरेगी. तेज गेंदबाज आशीष नेहरा अपने होम ग्राउंड में अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच खेलेंगे. विराट ब्रिगेड कीवी टीम को हराकर नेहरा को जीत के साथ विदाई देने की कोशिश करेगी. इसके साथ ही भारत इस सिरीज में जीत हासिल करते हुए न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने T20 रिकार्ड को बेहतर करना चाहेगी.

गौरतलब है कि तीन वनडे मेैचों की सिरीज में भारत ने 2-1 से जीत हासिल की है, ऐसे में मौजूदा फॉर्म को देखें तो मेजबान टीम का पलड़ा ही कीवी टीम पर भारी लग रहा है. लेकिन T20 मैच में न्यूजीलैंड ने हमेशा ही भारत को शिकस्त दी है. T20 विश्व कप और अन्य सिरीज मिलाकर भारतीय टीम कभी भी न्यूजीलैंड से इस फॉर्मेट में मैच नहीं जीत पाई है. 

वनडे सिरीज में भी उसने भारत को अच्छी खासी टक्कर दी थी. ऐसे में मेजबान उसे हल्के में लेने की कोशिश तो बिल्कुल नहीं करेंगे. T20 के लिहाज से कीवी टीम के पास कई अच्छे मैच विजेता खिलाड़ी हैं. कप्तान केन विलियमसन, मार्टिन गुप्टिल, टॉम लाथम, हेनरी निकोलस जैसे बल्लेबाज हैं. वहीं अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर को T20 सिरीज के लिए टीम में वापस बुलाया गया है. वह चोटिल टोड एस्ले के स्थान पर टीम में आए हैं. टेलर के आने से निश्चित ही कीवी टीम की बल्लेबाजी और मजबूत होगी.

ट्रेंट बाउल्ट के रूप में उसके पास ऐसा गेंदबाज है जो भारतीय सरजमीं पर मेजबानों पर हावी रहा है. हाल ही में खत्म हुई वनडे सिरीज इसका उदाहारण है. लेग स्पिनर ईश सोढ़ी के आने से उसे और मजबूती मिली है. भारत की मेजबानी में पिछले साल खेले गए T20 विश्व कप में सोढी ने भारत को एकतरफा मात दी थी. फिरोज शाह कोटला की विकेट कुछ हद तक गेंदबाजों की मददगार रहती है. अगर विकेट में ज्यादा कुछ बदलाव नहीं किए तो बड़े स्कोर का मैच मुमकिन होना मुश्किल होगा.

हम आपको बता दें कि टीम के कई खिलाड़ी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खेलते हैं. इसका फायदा भी उन्हें मिल सकता है. वहीं दूसरी तरफ भारत पूरी तरह से तैयार तो लग रही है. नेहरा का यह आखिरी इंटरनेशनल मैच होगा. पूरी संभावना है कि इस वरिष्ठ गेंदबाज को अंतिम एकदश में जगह मिलेगी. देखना यह होगा कि नेहरा के स्थान पर किसे बाहर बैठाया जाएगा. जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार दोनों में से कोई एक गेंदबाज अंतिम एकादश से बाहर जा सकते हैं.

स्पिन विभाग में कुलदीप यादव और लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को देखा जा सकता है. वहीं बल्लेबाजी की जिम्मेदारी रोहित शर्मा, शिखर धवन, कप्तान विराट कोहली, महेंद्र सिंह धौनी, हार्दिक पांड्या दिनेश कार्तिक के कंधों पर होगी. 
वनडे टीम का नियमित हिस्सा केदार जाधव इस सिरीज में नहीं हैं. ऐसे में उनकी जगह श्रेयस अय्यर को पदार्पण करने का मौका मिल सकता है.

टीमें :

इंडिया: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, आशीष नेहरा.

न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), मिशेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, रॉस टेलर, ट्रेंट बाउल्ट, टॉम ब्रूस, कोलिन डी ग्रांडहोमे, मार्टिन गुप्टिल, मैट हेनरी, टॉम लाथम, हेनरी निकोलस, एडम मिलने, कोलिन मुनरो, ग्लेन फिलिप्स (विकेटकीपर).

First published: 1 November 2017, 11:44 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी