Home » क्रिकेट » india vs newzealand: india take an unassailable 3-0 series lead and made history
 

10 साल बाद कोहली की 'विराट सेना' ने न्यूजीलैंड में जीती वनडे सीरीज, बना दिए ये बड़े रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 January 2019, 10:36 IST

रोहित शर्मा (62) और कप्तान विराट कोहली (60) के अर्धशतकों से भारतीय क्रिकेट टीम ने सोमवार को यहां हुए तीसरे वनडे मैच में न्यूजीलैंड को सात विकेट से हरा दिया. बे-ओवल मैदान पर मिली इस जीत से भारत ने पांच वनडे मैचों की सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है. भारत ने न्यूलीलैंड के खिलाफ उसके घर में 10 साल बाद कोई द्विपक्षीय सीरीज अपने नाम की है. इससे पहले 2009 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने कीवी टीम को हराया था.

न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लेते हुए रॉस टेलर (93) और टॉम लाथम (51) की शानदार पारियों के दम पर भारत को 244 रनों का लक्ष्य दिया. इस लक्ष्य को हासिल करने उतरी भारतीय टीम को 39 के स्कोर पर शिखर धवन (28) के रूप में अपना पहला विकेट गंवाना पड़ा. धवन को ट्रैंट बाउल्ट ने रॉस टेलर के हाथों कैच आउट कर पवेलियन की राह दिखाई.

इसके बाद, रोहित और विराट ने दूसरे विकेट के लिए 113 रनों की शतकीय साझेदारी से टीम की पारी को संभाला और उसे 152 के स्कोर तक पहुंचाया. इसी स्कोर पर मिशेल सैंटनर की गेंद पर रोहित टॉम लाथम के हाथों स्टम्प पर आउट हो गए. रोहित और विराट के बीच हुई यह साझेदारी वनडे क्रिकेट में दो बल्लेबाजों द्वारा सबसे अधिक बार शतकीय साझेदारी करने वाली सूची में चौथे स्थान पर है. इस सूची में सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली की जोड़ी पहले स्थान पर है। दोनों वनडे क्रिकेट में 26 बार शतकीय साझेदारी की है.  इसके अलावा इस मैच में आइये जानते है कि कौन से बड़े रिकॉर्ड बने:

  • भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरी बार उसकी धरती पर सीरीज जीती है. इससे पहले भारत ने 2009 में न्यूजीलैंड में सीरीज जीती थी. इससे पहले  भारत न्यूजीलैंड में 8 वनडे सीरीज हारा है.
  • कोहली की कप्तानी में भारत ने 6 देशों में वनडे सीरीज जीतने का भी कारनामा किया है. उनकी की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका, श्रीलंका, वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे में सीरीज में जीत हासिल की है.  उन्हें अब बस इंग्लैंड में सीरीज जीतनी है.
  • इसके अलावा ICC चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के फाइनल में हार के बाद से भारत ने 11 में से 10 वनडे सीरीज में जीत हासिल की है.
First published: 29 January 2019, 10:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी