Home » क्रिकेट » india vs newzealand: india won fifth odi match against newzealand and made these big records
 

IND VS NZ: रोहित शर्मा की कप्तानी में ऐतिहासिक रहा पांचवां वनडे मैच, टीम इंडिया ने बना डाले ये पांच बड़े रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 February 2019, 9:18 IST

भारतीय टीम ने रविवार को यहां वेस्टपैक स्टेडियम में खेले गए पांच मैचों की वनडे सीरीज के आखिरी मैच में न्यूजीलैंड को 35 रनों से मात देते हुए सीरीज 4-1 से अपने नाम की. मेहमान टीम द्वारा दिए गए 253 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की टीम 44.1 ओवर में 217 रनों पर ऑल आउट हो गई. मेजबान टीम के लिए हरफनमौल खिलाड़ी जेम्स नीशम ने सबसे अधिक 44 रन बनाए लेकिन वह अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए.

भारत की जीत में सभी गेंदबाजों ने योगदान दिया. युजवेंद्र चहल ने तीन और मोहम्मद शमी एवं हार्दिक पांड्या ने दो-दो विकेट लिए. भुवनेश्वर कुमार और केदार जाधव को एक-एक विकेट मिला. तो आइये जानते है कि इस मैच में टीम इंडिया ने कौन से बड़े-बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं:

  • जून 2016 के बाद टीम इंडिया ने पिछली सात सीरीज में 6 पर कब्ज़ा किया है. इस दौरान भारत ने ज़िम्बाब्वे को 3-0, वेस्टइंडीज को 3-1, श्रीलंका को 5-0 से, द. अफ्रीका को 5-1 से, ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया और अब न्यूजीलैंड को 4-1 से हराया है.हालांकि भारत को इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में 2-1 से हार का सामना करना पड़ा था.
  • ये इतिहास में दूसरी बार हुआ है जब टीम इंडिया ने 20 से कम के स्कोर पर 4 विकेट गंवा दिए और फिर भी मैच जीती. इससे पहले1983 में भारत ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 9 रन पर 4 विकेट खो दिए थे, लेकिन इसके बाद भी टीम ने मैच जीता था.
  • इस मैच में रायडू ने 90 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली. इसी के साथ वो न्यूजीलैंड की सरजमीं पर नर्वस नाइंटीज पर आउट होने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज हैं. इस सीरीज में किसी भी भारतीय बल्लेबाज ने शतक नहीं लगाया. इंग्लैंड के खिलाफ 2013 सीरीज के बाद ये पहला मौका है जब ये हुआ है और इसके साथ ही रायडू के 90 रन भारत की ओर से इस सीरीज में किसी भी बल्लेबाज़ सर्वोच्च स्कोर हैं.
  • हार्दिक पांड्या ने कीवी टीम के खिलाफ उन्ही के घर में 204.54 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए. ये कारनामा वो पहले भारतीय बल्लेबाज़ है. उनसे पहले ये कारनामा सिर्फ शाहिद अफरीदी और अब्दुल रज्जाक ही कर पाए हैं. अफरीदी ने साल 2011 में 260 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए थे. वहीं 2015 में उन्होंने ही 231.03 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए थे. अब्दुल रज्जाक ने वेलिंगटन में 2004 में 222.50 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए थे.
  • हार्दिक पांड्या ने आखिरी मैच में लगातार तीन छक्के लगाए हैं. इसी के साथ उन्होंने अपने करियर में चौथी बार ये कारनामा किया है. इसी के साथ उन्होंने एबी डिविलियर्स के इस रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है.

 

(एजेंसी इनपुट के साथ)

First published: 4 February 2019, 9:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी