Home » क्रिकेट » india vs newzealand: Krunal pandya creates history and become first indian bowler to claim three wickets against newzealandक्रुणाल पांड्या, भारत बनाम न्यूजीलैंड, भारतीय क्रिकेट टीम, ऑकलैंड, भारत न्यूजीलैंड दूसरा टी20, ट्वेन्टी ट्वेन्टी, रिकॉर्ड, न्यूजीलैंड में 3 विकेट, क्रिकेट, खेल, Krunal Pandya, India vs New Zealand, IND vs NZ 2nd T20, Auckland, 3 wickets in New Zealand, First Indian bowler, Cricket record, Cricket news, Cricket, Sports News, भारत बनाम न्यूजीलैंड, रोहित शर्मा, दूसरा टी20, ऑकलै
 

IND vs NZ: सिर्फ रोहित ने ही नहीं क्रुणाल पांड्या ने भी कीवी टीम के खिलाफ रचा इतिहास, बने ये कारनामा करने वाले पहले भारतीय

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 February 2019, 12:02 IST

कप्तान रोहित शर्मा के 50 रनों की पारी और हरफनमौला खिलाड़ी क्रुणाल पांड्या के तीन विकेट की मदद से भारत ने यहां ईडन पार्क मैदान पर खेले गए दूसरे टी-20 मैच में न्यूजीलैंड को सात विकेट से पराजित किया. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने तीन मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है. पांड्या को दमदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया. इसके अलावा उन्होंने कीवी टीम के खिलाफ एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया, जिसे आज तक कोई भी भारतीय खिलाड़ी नहीं बना पाया है.

टॉस जीतकर न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत को जीत के लिए 159 रनों का लक्ष्य दिया जिसे मेहमान टीम ने तीन विकेट खोकर असानी से 18.5 ओवर में ही हासिल कर लिया. लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत शानदार रही और रोहित ने शिखर धवन (30) के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 79 रनों की अहम साझेदारी की. ईश सोढ़ी ने भारतीय कप्तान को आउट कर मेहमान टीम को पहला झटका दिया लेकिन तक तब वह अपनी टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा चुके थे और टी-20 में नया कीर्तिमान भी स्थापित कर चुके थे.

रोहित अंतर्राष्ट्रीय टी-20 में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने इस मामले में न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल को पीछे छोड़ा. उन्होंने अब तक 92 टी-20 मैचों की 84 पारियों में 32.68 की औसत से 2,288 रन बनाए हैं. इन मैचों में उनका स्ट्राइक रेट 138.41 का रहा है और उन्होंने चार शतक एवं 16 अर्धशतक जड़े हैं. खेल के सबसे छोटे प्रारूप में रोहित का अधिकतम स्कोर 118 रन है.

रोहित के जाने के बाद, धवन भी ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सके और 88 के कुल योग पर लॉकी फग्र्यूसन ने उन्हें पवेलियन की राह दिखाई. हरफनमौला खिलाड़ी विजय शंकर ने ऋषभ पंत के साथ मिलकर भारतीय पारी को संभालाते हुए 30 रनों की साझेदारी की. डार्ली मिशेल ने शंकर को 14 के निजी स्कोर पर आउट किया.

इसके बाद, अनुभवी महेंद्र सिंह धोनी बल्लेबाजी करने आए. उन्होंने पंत के साथ मिलकर मेहमान टीम को जीत तक पहुंचाया. पंत 40 और धोनी 20 रन बनाकर नाबाद लौटे. इससे पहले, कोलिन डी ग्रांडहोम (50) और रॉस टेलर (42) ने अच्छी बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया.

क्रुणाल पंड्या ने बनाया ये बड़ा रिकॉर्ड:

पिछले मैच में 37 रन लुटाने वाले क्रुणाल पंड्या ने दूसरे मैच में इतिहास रच दिया है. वो न्यूजीलैंड की जमीन पर एक टी20 मैच में 2 से ज्यादा विकेट लेने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए. उनके अलावा तेज गेंदबाज खलील अहमद ने 2 विकेट लिए जबकि भुवनेश्वर कुमार और क्रुणाल के भाई हार्दिक पांड्या और 1-1 विकेट हासिल किये.

First published: 9 February 2019, 12:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी