Home » क्रिकेट » india vs newzealand: rohit sharma creates histroy and broke dhoni's sixes record in international cricket
 

INDvsNZ: एक बार फिर क्रिकेट की दुनिया में दिखा रोहित शर्मा का दबदबा, तोड़ डाला महेंद्र सिंह धोनी का ये बड़ा रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 February 2019, 9:08 IST

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 8 फरवरी को पहले मैच खेला गया था. इस मैच में टीम इंडिया ने बेहद आसानी से जीत हासिल कर ली है. इस मैच में जीत के हीरो रोहित शर्मा रहे. उन्होंने इस मैच में 50 रन की पारी की खेली. इस पारी के दौरान उनके नाम कई बड़े रिकॉर्ड दर्ज हो गए है. अपनी इस पारी के दौरान चार छक्के लगाए और धोनी के भारत की तरफ से सबसे ज्यादा छक्के लगाने के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है.

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड शाहिद अफरीदी और क्रिस गेल ने लगाए है. दोनों ने 476 छक्के लगाए है. उसके बाद कीवी टीम के महान बल्लेबाज़ मैकुलम है. उन्होंने 398 छक्के लगाए है. इस सूची में रोहित शर्मा चौथे नंबर पर है. उन्होंने 349 लगाए हैं.

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज़


छक्के          खिलाड़ी                  देश
476           क्रिस गेल           वेस्टइंडीज
476          शाहिद अफरीदी      पाकिस्तान
398          ब्रेंडन मैकुलम        न्यूजीलैंड
352           सनथ जयसूर्या       श्रीलंका
349           रोहित शर्मा           टीम इंडिया
348          महेंद्र सिंह धोनी      भारत

भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा अंतर्राष्ट्रीय टी-20 में सबसे अधिक रन बनाने में वाले बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने इस मामले में न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल को पीछे छोड़ा. रोहित ने न्यूजीलैंड के खिलाफ यहां खेले जा रहे दूसरे टी-20 मैच में अर्धशतकीय पारी खेलने के दौरान यह कीर्तिमान स्थापित किया. रोहित ने अब तक 92 टी-20 मैचों की 84 पारियों में 32.68 की औसत से 2,288 रन बनाए हैं. इन मैचों में उनका स्ट्राइक रेट 138.41 का रहा है और उन्होंने चार शतक एवं 16 अर्धशतक जड़े हैं. 

First published: 9 February 2019, 9:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी