Home » क्रिकेट » India vs South Africa,1st Test, Day 1: Bhuvneshwar Kumar get three wickets, sout africa score in Cape Town
 

India Vs South Africa: केपटाउन में भुनवेश्वर कुमार ने साउथ अफ्रीका की कमर तोड़ी

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 January 2018, 15:02 IST

टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सिरीज का पहला मुकाबला केपटाउन में खेला जा रहा है. शुक्रवार को मैच के पहले दिन टॉस जीतने के बाद मेजबान टीम ने बल्लेबाजी का फैसला किया. लेकिन उसका ये फैसला उस पर भारी पड़ गया. टीम इंडिया के तेज़ गेंदबाज ने साउथ अफ्रीका के तीन विकेट गिराकर उनकी कमर तोड़ दी. खबर लिखे जाने तक दक्षिण अफ्रीका ने 9.3 ओवर में 33 रन बना लिए हैं.

 

टीम इंडिया की तरफ से तेज गेंदबाज भुवनेश्‍वर कुमार ने मैच के पहले ही ओवर में साउथ अफ्रीका के ओपनर डीन एल्‍गर  को विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा के हाथ कैच करा दिया. डीन एल्गर शून्य पर आउट हुए.

इसके बाद भुवी ने अपने दूसरे ओवर में एडन मार्कराम को एलबीडब्‍ल्‍यू कर दिया. उन्होंने मात्र 5 रन बनाए. भुवनेश्वर कुमार ने दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला को पवेलियन भेज कर अपना तीसरा विकेट लिया. अमला ने तीन रन बनाए. अमला का विकेट गिरते समय टीम का स्कोर 12 रन था.

बुमराह का टेस्ट डेब्यू

टीम इंडिया ने अपने लास्ट इलेवन में बड़े बदलाव किये हैं. विराट कोहली ने पहले टेस्ट मैच में अजिंक्य रहाणे को टीम से बाहर रखा है. उनकी जगह टीम में रोहित शर्मा को मौका मिला है. टीम इंडिया ने दूसरा अहम बदलाव रवींद्र जडेजा को टीम से बाहर रख कर किया है.

जसप्रीत बुमराह ने केपटाउन में अपना टेस्ट करियर शुरू कर दिया है. टीम इंडिया ने चार तेज गेंदबाजों के साथ उतरने का फैसला किया है. मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा, भुवनेश्वर कुमार के साथ हरफनमौला हार्दिक पांड्या टीम की तेज गेंदबाजी की कमान संभांलेगे. 

गौरतलब है कि टीम इंडिया ने पिछली नौ टेस्ट सिरीजों को जीतने में सफलता प्राप्त की है. इस आंकड़े के हिसाब से भारतीय टीम ने आस्ट्रेलिया के लगातार नौ टेस्ट सिरीज जीतने के विश्व रिकार्ड की बराबरी कर ली है. ऐसे में 'विराट' सेना चाहेगी कि साउथ अफ्रीका को हराकर किसी भी तरह दस सिरीज लगातार जीतकर इस रिकॉर्ड को अपने नाम करेगी.

भारत ने साल 2015 से कोई भी टेस्ट सिरीज नहीं गंवाई है. लेकिन भारत ने दक्षिण अफ्रीका में साल 1992 से एक भी सिरीज नहीं जीता है. ऐसे में इस कलंक को भी विराट कोहली टीम इंडिया के माथे से धोना चाहेंगे. बता दें कि साल 1992 के बाद से भारत ने पांच सिरीज खेलीं हैं. इनमें से चार बार भारत को हार का सामना करना पड़ा है जबकि साल 2010-11 में एमएस धोनी की कप्तानी में खेली गई सिरीज ड्रॉ रही है.

केपटाउन टेस्ट में टीमें 

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा,  हार्दिक पंड्या, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार.

दक्षिण अफ्रीका : फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), डीन एल्गर, एडेन मार्करम, हाशिम अमला, एबी  डिविलियर्स, क्विंटन डी कॉक,  केशव महाराज, कैगिसो रबाडा, मोर्ने मोर्कल, डेल स्टेन, क्रिस मॉरिस और वर्नोन फिलेंडर. 

First published: 5 January 2018, 15:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी