Home » क्रिकेट » India vs South Africa,1st Test, Day 1, Live score and updates: virat kohli loss the toss, rahane out, rohit sharma in,Jasprit Bumrah debu
 

India vs South Africa: बुमराह के टेस्ट डेब्यू के बाद साउथ अफ्रीका ने गंवाया पहला विकेट

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 January 2018, 14:14 IST

टीम इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सिरीज शुरू हो गई हैं. दक्षिण अफ्रीका ने शुक्रवार को केपटाउन में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. इसके बाद टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका का एक विकेट ले लिया है. ओपनर डीन एल्गर को भुवनेश्वर कुमार ने शून्य पर आउट किया. टीम इंडिया ने अपने लास्ट इलेवन में बड़े बदलाव किये हैं. विराट कोहली ने पहले टेस्ट मैच में अजिंक्य रहाणे को टीम से बाहर रखा है. उनकी जगह टीम में रोहित शर्मा को मौका मिला है.

टीम इंडिया ने दूसरा अहम बदलाव रवींद्र जडेजा को टीम से बाहर रख कर किया है. जसप्रीत बुमराह ने केपटाउन में अपना टेस्ट करियर शुरू कर दिया है. टीम इंडिया ने चार तेज गेंदबाजों के साथ उतरने का फैसला किया है. मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा, भुवनेश्वर कुमार के साथ हरफनमौला हार्दिक पांड्या टीम की तेज गेंदबाजी की कमान संभांलेगे. 

वहीं साउथ अफ्रीका को एबी डिविलियर्स, फाफ डु प्लेसिस, हाशिम अमला और क्विंटन डी कॉक से शानदार बल्लेबाजी की उम्मीद होगी.  गेंदबाजी में वह डेल स्टेन के आने से टीम मजबूत हुई है. उनके अलावा टीम में क्रिस मौरिस, वार्नोन फिलेंडर, कैगिसो रबाडा जैसे घातक गेंदबाज हैं. जो न्यूलैंड्स स्टेडियम में टीम इंडिया के लिए दिक्कत पैदा कर सकती है.

गौरतलब है कि टीम इंडिया ने पिछली नौ टेस्ट सिरीजों को जीतने में सफलता प्राप्त की है. इस आंकड़े के हिसाब से भारतीय टीम ने आस्ट्रेलिया के लगातार नौ टेस्ट सिरीज जीतने के विश्व रिकार्ड की बराबरी कर ली है. ऐसे में 'विराट' सेना चाहेगी कि साउथ अफ्रीका को हराकर किसी भी तरह दस सिरीज लगातार जीतकर इस रिकॉर्ड को अपने नाम करेगी.

भारत ने साल 2015 से कोई भी टेस्ट सिरीज नहीं गंवाई है. लेकिन भारत ने दक्षिण अफ्रीका में साल 1992 से एक भी सिरीज नहीं जीता है. ऐसे में इस कलंक को भी विराट कोहली टीम इंडिया के माथे से धोना चाहेंगे. बता दें कि साल 1992 के बाद से भारत ने पांच सिरीज खेलीं हैं. इनमें से चार बार भारत को हार का सामना करना पड़ा है जबकुि साल 2010-11 में एमएस धोनीकी कप्तानी में खेली गई सिरीज ड्रॉ रही है.

केपटाउन टेस्ट में टीमें 

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा,  हार्दिक पंड्या, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार.

दक्षिण अफ्रीका : फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), डीन एल्गर, एडेन मार्करम, हाशिम अमला, एबी  डिविलियर्स, क्विंटन डी कॉक,  केशव महाराज, कैगिसो रबाडा, मोर्ने मोर्कल, डेल स्टेन, क्रिस मॉरिस और वर्नोन फिलेंडर. 

First published: 5 January 2018, 14:14 IST
 
अगली कहानी