Home » क्रिकेट » India vs South Africa 2018, 2nd Test: virat bridged tries to save test series against south Africa in Centurion on saturday
 

IND vs SA: सिरीज बचाने के लिए शनिवार को दूसरे टेस्ट में उतरेगी विराट ब्रिगेड

हेमराज सिंह चौहान | Updated on: 12 January 2018, 17:35 IST

शनिवार को टीम इंडिया साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच खेलगी. टीम इंडिया अब तक नौ टेस्ट सिरीज लगातार जीत चुकी है. ऐसे में वो चाहेगी कि इस सिरीज में भी उसका जीत का रिकॉर्ड बरकरार रहे. केपटाउन में साउथ अफ्रीका ने पहले टेस्ट में विराट ब्रिगेड को मात देकर टेस्ट सिरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है.

टीम इंडिया के लिए सेंचुरियन में खेले जाने वाला टेस्ट मैच करो या मरो जैसा है. विराट कोहली ने पिछले कुछ समय से विदेश दौरे में भी टेस्ट सिरीज जीती है. लेकिन साउथ अफ्रीका की तेज और स्विंग लेती पिचों में टीम इंडिया के लिए ये आसान नहीं है. फिलहाल टीम इंडिया का फोकस सिरीज में वापसी पर होगा. 

 पहले टेस्ट में शर्मनाक प्रदर्शन के बाद टीम इंडिया के लास्ट इलेवन में कुछ बदलाव हो सकते हैं. विराट कोहली इस मैच में रोहित शर्मा और शिखर धवन को बाहर बैठा सकते हैं. इन दोनों के बाहर होने पर टीम इंडिया के टेस्ट उपकप्तान अंजिक्य रहाणे और केएल राहुल की वापसी होगी. सूत्रों के अनुसार इनकी वापसी तय है.

गौरतलब है कि धवन का विदेश में खेले गए 19 टेस्ट मैचों  में बल्लेबाजी औसत 43.72 है जो उनके कैरियर के औसत से भी ज्यादा है. शिखर का टेस्ट में औसत 42.62 से अधिक है. लेकिन धवन का बल्ला दक्षिण अफ्रीका, आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड में कम चला है. इन सबके खिलाफ सिर्फ 27.81 है. इन तीनों देशों के खिलाफ उन्होंने 11 टेस्ट मैच खेले हैं.

दक्षिण अफ्रीका में खेले गए तीन टेस्ट मैचो में धवन का औसत 18 का है. साउथ अफ्रीका के खिलाफ वो अब तक एक भी अर्धशतक नहीं बना सके हैं. साउथ अफ्रीका के खिलाफ धवन ने सर्वाधिक 29 रन बनाए हैं. ये स्कोर उन्होंने चार साल पहले 2013-14 में बनाया था.

वहीं दूसरी तरफ रोहित शर्मा का बल्ला भी पहले टेस्ट में खामोश रहा था. रोहित शर्मा ने केपटाउन में दो पारियों में 11 और 10 रन बनाए थे. विराट ने इसके बाद रोहित का बचाव करते हुए कहा था कि हमने उनकी फॉर्म को देखते हुए उन्हें मौका दिया था. लेकिन इस टेस्ट मैच में अंजिक्य रहाणे का मौका मिल सकता है. वो तकनीकी रूप से काफी मजबूत बल्लेबाज हैं और विदेशों में उनका प्रदर्शन सराहनीय है.

गौरतलब है कि भारतीय टीम को केपटाउन टेस्ट मैच जीतने के लिए 208 रन की ज़रूरत थी. लेकिन 208 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया की पूरी टीम 42.4 ओवर में 135 रन पर आउट हो गयी थी. इसी के साथ साउथ अफ्रीका ने पहला टेस्ट मैच 77 रनों से जीत लिया.

दक्षिण अफ्रीका की तरफ से वेर्नोन फिलेंडर ने सर्वाधिक 6 विकेट लिए थे जबकि टीम इंडिया की तरफ से दूसरी पारी में रविचंद्रन अश्विन ने सबसे ज्यादा 37 रन बनाए थे. वहीं विराट कोहली ने 28 रन बनाए. इससे पहले टीम इंडिया अपनी पहली पारी में भी 209 रन बनाकर ऑलआउट हो गई थी. टीम इंडिया की तरफ से ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने 93 रनों की पारी खेली थी.

टीमें -
भारत: विराट कोहली ( कप्तान) , शिखर धवन, मुरली विजय, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, ऋद्धिमान साहा, हार्दिक पंड्या, आर.अश्विन, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, ईशांत शर्मा, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, पार्थिव पटेल.

दक्षिण अफ्रीका: फाफ डु प्लेसिस ( कप्तान ), डीन एल्गर, एडेन मार्कराम, हाशिम अमला, तेम्बा बावुमा, टीडे ब्रूइन, क्विंटन डिकॉक, केशव महाराज, मोर्ने मोर्कल, क्रिस मॉरिस, वेर्नोन फिलेंडर, कागिसो रबाडा, एंडिले पी, लुंगी एंगिडि और डुआने ओलिवियर.

First published: 12 January 2018, 17:35 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी