Home » क्रिकेट » India vs South Africa 2018, Live cricket Score, 1st ODI at Kingsmead, Durban: team india need 270 runs after Du Plessis century
 

IND Vs SA LIVE: 270 रन का लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की ठोस शुरुआत

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 February 2018, 21:11 IST

टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच 6 मैचों की वनडे सिरीज का पहला मुकाबला डरबन में खेला जा रहा है. डरबन में खेले जा रहे वनडे में साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 269 रन बनाए. टीम इंडिया को मैच जीतने के लिए 270 रन की ज़रूरत है. 

साउथ अफ्रीका की तरफ से कप्तान फाफ डुप्‍लेसिस ने सेंचुरी ठोकी. उन्होंने 120 रन बनाए. उनके अलावा क्विंटन डिकॉक ने 34 और क्रिस मॉरिस ने 37 रन बनाए. टीम इंडिया की तरफ से कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल ने शानदार गेंदबाजी की. कुलदीप ने तीन और चहल ने दो विकेट लिए. इनकी शानदार गेंदबाजी की बदौलत टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को बड़ा स्कोर खड़ा करने से रोका.

लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया ने 3.2 ओवर में 15 रन बना लिये हैं. टीम इंडिया के ओपनर शिखर धवन 6 और रोहित शर्मा 8 रन बनाकर क्रीज पर हैं. 

गौरतलब है कि टेस्ट में हार का बदला लेने का टीम इंडिया के पास ये एक मौका होगा. विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया भले ही टेस्ट सिरीज हार गई हो. पर तीसरे टेस्ट में टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को करारी शिकस्त दी थी.

टीम इंडिया की तरफ से भारतीय गेंदबाजों ने पूरे टूर्नामेंट में शानदार गेंदबाजी की थी. एबी डिविलियर्रस के बाहर होने से भी टीम इंडिया को फायदा मिल सकता है.

टीम इंडिया के पास साउथ अफ्रीका को हराकर टेस्ट के बाद वनडे में भी नंबर वन टीम बनने का मौका है. टीम इंडिया अगर वनडे सिरीज में 4-2 से जीतती है तो वो वनडे में नंबर एक टीम बन जाएगी. वहीं साउथ अफ्रीका टीम इंडिया को 5-1 से मात देगी तो उसकी बादशाहत बनी रहेगी. 

इस समय टीम इंडिया के 119 अंक है. वहीं साउथ अफ्रीका के 121 अंक है. डरबन में भारत का रिकॉर्ड बेहद खराब है. यहां खेले सात मैचों में से उसे छह में हार मिली है और एक मैच बारिश की भेंट चढ़ा है. टीम इंडिया की कोशिश होगी कि इस खराब रिकॉर्ड को वो गुरुवार को तोड़े. 

साउथ अफ्रीका के खिलाफ उनके घर में भारत का रिकॉर्ड काफी खराब रहा है. टीम इंडिया साउथ अफ्रीका के साथ 4 वनडे सिरीज खेली है. इन चारों सिरीज में भारत को करारी हार मिली है. इसमें से दो बार साउथ अफ्रीका ने क्लीन स्वीप किया है.

टीमें-

इंडिया-विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह.

साउथ अफ्रीका- फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), हाशिम अमला, क्विंटन डिकॉक जेपी डुमिनी, इमरान ताहिर, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, मोर्ने मोर्केल, क्रिस मॉरिस, लुंगी एंगिडी, एंडिल फेलुकवायो, कागिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, खायालिला जोंडो.

First published: 1 February 2018, 21:11 IST
 
अगली कहानी