Home » क्रिकेट » India vs South Africa 2nd T20 Match, Team India Record in Mohali
 

भारत-दक्षिण अफ्रीका को बीच दूसरा टी20 मुकाबला, टूटेगा बड़ा रिकॉर्ड, मैच से पहले देखें जरूरी आंकड़े

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 September 2019, 17:21 IST

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मौचों की टी20 सीरीज का दूसरा मुकाबला मोहाली के मैदान पर खेला जाएगा. भले ही इस मुकाबले का नजीता किसी भी टीम के पक्ष में आए फिर भी इस मुकाबले में एक बड़ा रिकॉर्ड जरूर टेटूगा. दरअसल, भारत कभी भी मोहाली के मैदान पर कोई टी 20 मुकाबला नहीं हारा है. वहीं दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रीका कभी भी भारत में टीम इंडिया से नहीं हारी है.

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अभी तक कुल 13 टी20 मुकाबले खेले गए है जिसमें 8 भारत ने जीते है जबकि 5 मुकाबले दक्षिण अफ्रीका ने जीते है. दोनों देशों के बीच धर्मशाला में होने वाला पहला टी20 मुकाबला बारिश के कारण रद्द हुआ था.


भारत ने भले ही दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया है लेकिन टीम कभी भी भारत में दक्षिण अफ्रीका को हराने में सफल नहीं हो पाई है. वहीं दूसरी तरफ भारतीय टीम ने मोहाली के आईएस बिंद्रा स्टेडियम में साल 2009-2016 के बीच दो टी20 मुकाबले खेले है और दोनों में उसे जीत मिली है.

वहीं टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत अगर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में नहीं चलते है तो उन्हें टीम से बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है. इसके साथ ही सलामी बल्लेबाज शिखर धवन पर भी तलवार लटकी हुई है. भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने बीते दिनों ही साफ किया था कि अगर शिखर अच्छा प्रदर्शन नहीं करते है तो उन्हें बाहर का रास्ता दिखाया जाए.

भारतीय कप्तान विराट कोहली अगर इस सीरीज में दक्षिण अफ्रीका को हरा देते है तो ऐसे में वो पहले भारतीय कप्तान बन जाएंगे जो घर में टी20अंतरराष्ट्रीय सीरीज जीतने में कामयाब हुआ हो. वहीं अगर विराट कोहली इस सीरीज में 53 रन और बना लेते हैं तो ऐसे में वो टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे.

सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा जिन्होंने विश्व कप के 12वें संस्करण में अपनी बल्लेबाजी से धूम मचाई थी अगर वो इस सीरीज में 83 रन और बना लेते है तो वो भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच हुए मुकाबले में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे.

भारतीय टीम के खिलाड़ियों पर BCCI की नजर, मैच फिक्सिंग का शक- रिपोर्ट

BCCI से पंगा लेना इस खिलाड़ी को पड़ा भारी, करियर हुआ खत्म

First published: 18 September 2019, 17:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी