Home » क्रिकेट » India vs South Africa, 2nd Test, Day 4: team India top order fails to chase 287 runs lost three wickets including virat,shami,ishant,bumra
 

IND VS SA Live: चौथे दिन टीम इंडिया के गेंदबाजों ने मैच बनाया, बल्लेबाजों ने फंसाया

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 January 2018, 22:48 IST

टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच सेंचुरियन में खेले जा रहे टेस्ट मैच के चौथे दिन का खेल समाप्त होने पर साउथ अफ्रीका ने अपनी स्थिति मजबूत कर ली है. साउथ अफ्रीका ने टीम इंडिया को जीतने के लिए 287 रन का लक्ष्य दिया. इस लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया का टॉप आर्डर धवस्त हो गया है.

चौथे दिन का खेल समाप्त होने पर टीम इंडिया ने 3 विकेट के नुकसान पर 35 रन बना लिए है. इस समय पुजारा 11 रन और पार्थिव पटेल 5 रन पर बनाकर खेल रहे हैं. टीम इंडिया को मैच जीतने के लिए अभी भी 252 रन की ज़रुरत है. पांचवे दिन टीम इंडिया असाधारण प्रदर्शन करके ही ये मैच जीत सकती है. साउथ अफ्रीका के गेंदबाजों के सामने दूसरी पारी में खेलने आए बल्लेबाज असहज नजर आ रहे थे.

टीम इंडिया की तरफ से आउट होने वाले बल्लेबाज मुरली विजय, केएल राहुल और कप्तान विराट कोहली है. मुरली विजय ने पहली पारी में 48 रन और कप्तान कोहली ने 153 रन बनाए थे. अब टीम इंडिया को पुजारा से बहुत उम्मीदें होंगी.

टीम इंडिया को दूसरी पारी में पहला झटका मुरली विजय के रूप में लगा. उन्हें रबाडा ने 9 रन पर बोल्ड कर दिया. इसके बाद केएल राहुल को लुंगी एंगिडी ने 4 रन पर आउट किया. पहली पारी में शतक लगाने वाले विराट को भी लुंगी एंगिडी ने अपना शिकार बनाया, कोहली 5 रन बनाकर आउट हो गए.

इससे पहले मोहम्‍मद शमी, जसप्रीत बुमराह और ईशांत शर्मा की शानदार गेंदबाजी बदौलत साउथ अफ्रीका की दूसरी पारी 258 रन सिमट गई. साउथ अफ्रीका की तरफ से डीन एल्गर 61 और एबी डिविलियर्स ने 80 रन बनाए. उनके अलावा कप्तान फाफ डु प्‍लेसिस ने 48 रन बनाए. टीम इंडिया की तरफ से मोहम्‍मद शमी ने सर्वाधिक 4,जसप्रीत बुमराह ने तीन और ईशांत शर्मा ने दो विकेट लिए. साउथ अफ्रीका को पहली पारी में 28 रनों की बढ़त मिली थी. इसकी बदौलत टीम इंडिया को 287 रन का लक्ष्य मिला.

इससे पहले तीसरे दिन टीम इंडिया की पहली पारी 307 रन पर सिमट गई. कप्तान विराट कोहली के शानदार शतक की बदौलत टीम इंडिया इस स्कोर तक पहुंच सकी. कोहली टीम इंडिया की तरफ से आउट होने वाले अंतिम बल्लेबाज थे. आउट होने से पहले कोहली ने टेस्ट में अपना 21 वां शतक लगाया. कोहली ने पहली पारी में कुल 153 रन बनाए. उनके अलावा ओपनर मुरली विजय ने 48 और आर अश्विन ने 38 रनों की पारी खेली. दक्षिण अफ्रीका के लिए मोर्केल सबसे सफल बॉलर रहे. उन्‍होंने 60 रन देकर चार विकेट लिए. साउथ अफ्रीका ने अपनी पहली पारी में 335 रन बनाए थे.

पहले टेस्ट में मिली हार

भारतीय टीम को केपटाउन टेस्ट मैच जीतने के लिए 208 रन की ज़रूरत थी. लेकिन 208 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया की पूरी टीम 42.4 ओवर में 135 रन पर आउट हो गयी थी. इसी के साथ साउथ अफ्रीका ने पहला टेस्ट मैच 77 रनों से जीत लिया.

First published: 16 January 2018, 22:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी