Home » क्रिकेट » India Vs South Africa Durban ODI: team india will be number one team in ICC odi ranking if india will beat south africa in durban one day in
 

IND VS SA: डरबन वनडे जीतकर इतिहास रचना चाहेगी टीम इंडिया

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 February 2018, 13:07 IST

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 6 मैचों की ODI सिरीज शुरू होने जा रही है. इस सिरीज का पहला मुकाबला डरबन में भारतीय समयानुसार गुरुवार शाम4:30 बजे से खेला जाएगा. इस मैच को लेकर भारतीय फैन्स को टीम इंडिया से खासी उम्मीदें हैं. टीम इंडिया के लिए यह मैच जीतना बड़ी उपलब्धि होगी. इसके अलावा इस एक मैच जीतने से भारत रिकॉर्ड तोड़ सकता है.

 

दरअसल बीते 26 सालों में भारत ने डरबन के किंग्समीड मैदान पर साउथ अफ्रीका के साथ 7 वनडे मैच खेले हैं. इन सात मुकाबलों में टीम इंडिया को एक भी जीत नसीब नहीं हुई है. यहां तक कि सात में से छह मुकाबलों में भारत को हार का मुंह देखना पड़ा जबकि एक मैच बारिश की भेंट चढ़ा था.

 

गुरुवार 1 फरवरी को खेले जाने वाला यह मुकाबला रैंकिंग के लिए लिहाज से भी बेहद महत्वपूर्ण है. बता दें कि डरबन वनडे को जीतने के बाद टीम इंडिया आईसीसी वनडे रैंकिंग में टॉप पर पहुंच जाएगी. जोकि टीम इंडिया और कप्तान कोहली के लिए अच्छी होगी.

फिलहाल साउथ अफ्रीका आईसीसी वनडे रैंकिंग में पहले नंबर पर है और टीम इंडिया कुछ अंक पीछे दूसरे पर काबिज है. आईसीसी वनडे रैकिंग के अलावा ‘विराट ब्रिगेड’ डरबन के किंग्समीड मैदान पर जीतने वाली पहली भारतीय टीम बन जाएगी.

 

इसके अलावा एक रिकॉर्ड ये भी है कि कभी भी टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका की सरजमीं पर वनडे सिरीज नहीं जीती है. अगर टीम इंडिया यह सीरीज जीतती है तो यह उसकी लगातार 9वीं सिरीज जीत होगी. जबकि भारत का साउथ अफ्रीका में सिरीज जीतने का सूखा भी खत्म हो जाएगा.

 

टीमें इस प्रकार हैं

टीम इंडिया: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा (उप कप्तान), अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेट कीपर), हरदिक पंड्या, यज्वेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्ष पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रति बमराह, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर.

साउथ अफ्रीका: डु प्लेसिस (कप्तान), हाशिम अमला, क्विंटन डी कॉक (विकेट कीपर), जीन पॉल ड्यूमिनी, इमरान ताहिर, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, मॉर्न मॉर्केल, क्रिस मॉरिस, लुंगिसानी एनजीडी, एंडील फेहलुकवेओ, कागीसो रबादा, तबरेज शमसी, ख्येलिहले जोंडो.

First published: 1 February 2018, 13:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी