Home » क्रिकेट » India vs South Africa: India women cricket team beat South Africa and clinch series 3-1 before virat kohli led team india win T20 Series
 

IND vs SA: देश की बेटियों ने लड़कों से पहले साउथ अफ्रीका में रचा ये इतिहास

हेमराज सिंह चौहान | Updated on: 25 February 2018, 12:34 IST

टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच केपटाउन में खेले गए तीसरे T20 मैच में टीम इंडिया ने प्रोटियाज को 7 रन से हराकर सिरीज पर कब्जा कर लिया. रोहित शर्मा ने आखिरी मैच में भारतीय टीम की कप्तानी संभाली. दरअसल मैच से पहले टीम इंडिया को तगड़ा झटका. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली शनिवार को खेले गए मैच में चोट की वजह से नहीं खेल पाए.

टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में सात विकेट पर 172 रन बनाए. टीम इंडिया की तरफ से शिखर धवन ने सर्वाधिक 47 और T20 में लंबे समय बाद वापसी करने वाले सुरेश रैना ने 43 रन बनाए. लक्ष्य का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका की टीम  20 ओवर में 6 विकेट पर 165 रन ही बना पाई.

भारत की तरफ से भुवनेश्‍वर कुमार ने सर्वाधिक 2 विकेट लिए. रैना ने भारत की तरफ से एक विकेट भी लिया. सुरेश रैना को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच और भुवी को प्लेयर ऑफ द सिरीज का अवार्ड दिया गया. इसी जीत के साथ ही टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को उसी धरती पर लगातार दो सिरीज हराने का इतिहास रच दिया.

टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को 6 मैचों की सिरीज में 5-1 से मात दी थी. इस दौरे में टीम इंडिया को टेस्ट सिरीज में मात मिली थी. प्रोटियाज ने तीन टेस्ट मैचों की सिरीज में भारत को 2-1 से मात दी थी. लेकिन जब टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका में ये रिकॉर्ड बनाया उससे ठीक पहले टीम इंडिया की महिला क्रिकेट टीम ने भी साउथ अफ्रीका की धरती पर इतिहास रच दिया था. 

महिला क्रिकेट टीम का कमाल

साउथ अफ्रीका में भारतीय महिला टीम ने भारतीय पुरुष टीम से पहले ही लगातार दो सिरीज जीतने का इतिहास रचा. पांच मैचों की T20 सिरीज में हरमनप्रीत कौर की अगुवाई में ये इतिहास रचा. महिला क्रिकेट टीम ने प्रोटियाज को पांचवे T20 मैच में 54 रन से हराकर 3-1 से सिरीज अपने नाम की. 

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट पर 166 रन बनाए. भारत की स्टार महिला बल्लेबाज मिताली राज ने 62, जेमिमाह रोड्रिग्स ने 44 और कप्तान हरमनप्रीत ने  27 रन बनाए. लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम लक्ष्य का पीछा करते हुए 102 रन पर ऑलआउट हो गई.

टीम इंडिया की तरफ शिखा पांडे, रूमेली धर और राजेश्वरी गायकवाड़ ने 3 विकेट लिए जबकि पूनम यादव को एक विकेट मिला. मिताली राज को उनके उम्दा प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैट और प्लेयर ऑफ द सिरीज से भी नवाजा गया. गौरतलब है कि T20 सिरीज जीतने से पहले टीम इंडिया ने वनडे सिरीज 2-1 से अपने नाम की थी.

ऐसा पहली बार हुआ है कि जब भारत की पुरुष और महिला टीम ने एक साथ साउथ अफ्रीका में लगातार दो सिरीज जीती हों. भारत की दोनों क्रिकेट टीमों ने ये कारनामा कर ऐतिहासिक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया जो हमेशा यादगार रहेगा. 

ये भी पढें-  IND Vs SA: रोमांचक मैच को 7 रन से जीत टीम इंडिया ने वनडे के बाद T20 सिरीज पर भी किया कब्जा

First published: 25 February 2018, 12:31 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी