Home » क्रिकेट » India vs South Africa Live Cricket Score 6th ODI: virat kohli hits 35 century and team india wins the odi series on 5-1
 

IND Vs SA LIVE: 'विराट' शतक ने टीम इंडिया को सिरीज में दिलाई 5-1 से जीत

हेमराज सिंह चौहान | Updated on: 17 February 2018, 0:01 IST

टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जा रहे 6वें वनडे मै टीम इंडिया ने 8 विकेट से जीत दर्ज कर ली है. इसी के साथ विराट ब्रिगेड ने प्रोटियाज को उसके घर में 5-1 से करारी मात दे दी है. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने टेस्ट में मिली हार का बदला भी ले लिया है. टीम इंडिया ने पहली बार साउथ अफ्रीका को उसकी धरती पर वनडे सिरीज हराई है.

अब टीम इंडिया की नजर तीन मैचों की T20 सिरीज पर होगी. विराट कोहली के नाबाद शतक की मदद से टीम इंडिया ने 205 रन का लक्ष्य 32.1 ओवर में हासिल कर लिया. टीम इंडिया की तरफ से विराट कोहली ने शानदार नाबाद 129 रन और अंजिक्य रहाणे ने 34 रन बनाए. भारत की तरफ से आउट होने वाले बल्लेबाज शिखर धवन और रोहित शर्मा रहे. रोहित ने 15 और धवन ने 18 रन बनाए.

विराट ने दक्षिण अफ्रीकी के खिलाफ इस सिरीज का तीसरा शतक जमाया. उन्होंने सेंचुरियन में अपना वनडे करियर का 35 वां शतक बनाया. कोहली ने 82 गेंदो में अपना शतक लगाया. कोहली और रहाणे के बीच नाबाद 126 रन की साझेंदारी हुई. शतक के दौरान कोहली ने 17 चौके मारे. लुंगी एंगिडी ने साउथ अफ्रीका की तरफ दोनों विकेट चटकाए.

विराट कोहली को उनके शानदार प्रदर्शन करने के लिए प्लेयर ऑफ द सिरीज दिया गया. इसी के साथ वो द्विपक्षीय सिरीज में  500 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. उन्हें इस सिरीज में तीसरी बार प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया. 

विराट कोहली किसी भी द्विपक्षीय सिरीज में सर्वाधिक रन बनाने वाले पहले कप्तान बन गए हैं. उनसे पहले ये रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के जॉर्ज बैली के नाम था.उन्होंने भारत के खिलाफ साल 2013-14 की वनडे सीरीज में 478 रन बनाए थे. इसी के साथ विराट ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सिरीज में किसी भी खिलाड़ी के सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी तोड़ा. उन्होंने इंग्लैंड के केविन पीटरसन का रिकॉर्ड तोड़ा. पीटरसन ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 454 रन बनाए थे. 

विराट कोहली किसी भी द्विपक्षीय सिरीज में सर्वाधिक रन बनाने वाले पहले कप्तान बन गए हैं. उनसे पहले ये रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के जॉर्ज बैली के नाम था.उन्होंने भारत के खिलाफ साल 2013-14 की वनडे सीरीज में 478 रन बनाए थे.

इसी के साथ विराट ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सिरीज में किसी भी खिलाड़ी के सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी तोड़ा. उन्होंने इंग्लैंड के केविन पीटरसन का रिकॉर्ड तोड़ा. पीटरसन ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 454 रन बनाए थे. कोहली भारत की तरफ से किसी भी द्विपक्षीय सिरीज में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं. इससे पहले रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सिरीज में 491 रन बनाए थे. उन्होंने ये कारनामा साल 2013-14 में किया था. 

इससे पहले विराट कोहली ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी. टीम इंडिया के बॉलरों को शानदार प्रदर्शन की बदौलत साउथ अफ्रीका की टीम 46.5 ओवरों में 204 रन बनाकर आउट हो गई. टीम इंडिया की तरफ से शारदुल ठाकुर ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 4 विकेट झटके. वो इस सिरीज में अपना पहला मुकाबला खेल रहे थे. 

ठाकुर के अलावा जसप्रीत बुमराह ने 2, यजुवेंद्र चहल ने 2, हार्दिक पांज्या और कुलदीप यादव ने एक विकेट लिया. दक्षिण अफ्रीका के लिए खाया जोंडो ने सबसे ज्यादा रन बनाए. उन्होंन 54 रन की पारी खेली. उनके अलावा एबी डिविलियर्स ने 30 और निचले क्रम के एंडिले फेलुकवायो ने 34 रन का अहम योगदान दिया.

टीमें -

भारत: विराट कोहली ( कप्तान ), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, एमएस धोनी, हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, शारदुल ठाकुर और जसप्रीत बुमराह.

दक्षिण अफ्रीका: एडेन मार्कराम ( कप्तान), हाशिम अमला, एबी डिविलियर्स, के. जोंडो, फरहान बेहरदीन, हेनरिक क्‍लासेन, क्रिस मॉरिस, एंडिले फेलुकवायो, इमरान ताहिर, मोर्ने मोर्केल और लुंगी एंगिडी

First published: 16 February 2018, 23:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी