Home » क्रिकेट » India vs South Africa LIVE SCORE: wicket keeper batsman dinesh karthik come back after 8 years in test team after wriddhiman saha injured in
 

IND VS SA: 8 साल बाद इस भारतीय खिलाड़ी की हुई टेस्ट टीम में वापसी

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 January 2018, 13:49 IST

टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच 3 टेस्ट मैचों की सिरीज का दूसरा मुकाबला सेंचुरियन में खेला जा रहा है. जहां मैच रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है. तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक साउथ अफ्रीका ने अपनी दूसरी पारी में 2 विकेट खोकर 90 रन बना लिये हैं.

साउथ अफ्रीका को पहली पारी में 28 रन की बढ़त मिली थी और अब टीम की कुल बढ़त 118 रन की हो चुकी है. सेंचुरियन टेस्ट में टीम इंडिया ने विकेट कीपर पार्थव पटेल को टीम में शामिल किया है. उन्हें ऋद्धिमान साहा के विकल्प के तौर पर दूसरे टेस्ट में खिलाया गया. 

दरअसल सेंचुरियन में खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट मैच से पहले ही साहा को मांसपेशियों में खिचांव आ गया था. इसके बाद उनका ईलाज चल रहा है और वो मेडिकल बोर्ड की देखरेख में है. साहा का तीसरे टेस्ट से पहले फिट होना मुश्किल है. ऐसे में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने मंगलवार साहा की जगह दिनेश कार्तिक को तीसरे टेस्ट के लिए संभावित खिलाड़ियों में शामिल कर लिया है. 

बीसीसीआई ने मंगलवार को एक बयान जारी कर कहा, "अखिल भारतीय चयन समिति ने साहा के स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के लिए कार्तिक को शामिल करने का फैसला लिया है." दिनेश कार्तिक की काफी लंबे समय बाद टेस्ट टीम में वापसी हो रही है.

तमिलनाडु के विकेटकीपर और बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे और आखिरी टेस्ट में मौका मिल सकता है. दोनों टीमों के बीच तीसरा टेस्ट मैच जोहानसबर्ग में खेला जाएगा. कार्तिक अगर टीम में शामिल होते हैं तो वो आठ साल बाद टीम इंडिया की तरफ से टेस्ट मैच खेलेंगे.

 

गौरतलब है कि दिनेश कार्तिक ने अपना आखिरी टेस्ट मैच साल 2010 में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था. वहीं कार्तिक ने अपना टेस्ट डेब्यू साल 2004 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था. कार्तिक अपने तक टीम इंडिया की तरफ से  23 टेस्ट मैचों में खेल चुके है. इनमें उन्होंने 1000 रन बल्लेबाज के तौर पर बनाए हैं.

साउथ अफ्रीका के इस दौर में टीम इंडिया अपने नौ सिरीज जीतने के रिकॉर्ड को बरकरार रखना चाहेगी. टीम इंडिया ने अपनी पिछली सिरीज ऑस्ट्रेलिया में 2014-15 में गंवाई थी जब उसे चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 0-2 से हार का सामना करना पड़ा था.

पहले टेस्ट में मिली हार

भारतीय टीम को केपटाउन टेस्ट मैच जीतने के लिए 208 रन की ज़रूरत थी. लेकिन 208 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया की पूरी टीम 42.4 ओवर में 135 रन पर आउट हो गयी थी. इसी के साथ साउथ अफ्रीका ने पहला टेस्ट मैच 77 रनों से जीत लिया.

First published: 16 January 2018, 13:49 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी