Home » क्रिकेट » India vs South Africa: MS Dhoni becomes third wicketkeeper to take 600 international catches in centurian
 

धोनी ने किया ऐसा कारनामा पहले नहीं कर पाया था कोई भी भारतीय खिलाड़ी

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 February 2018, 9:02 IST

साउथ अफ्रीका के खिलाफ आखिरी वनडे में भारत ने जीत हासिल कर सीरीज अपने नाम की. साथ ही टीम इंडिया के स्टार खिलाड़ी एम एस धोनी के नाम एक बड़ी उपलब्धि दर्ज हो गई. धोनी ने विकेट के पीछे हाशिम आमला का शानदार कैच पकड़ कर अपना नाम क्रिकेट के इतिहास में दर्ज कर लिया.

धोनी के अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 600 कैच पूरे हो गए हैं. इसके साथ ही धोनी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 600 या इससे ज्यादा कैच पकड़ने वाले दुनिया के सिर्फ तीसरे और भारत के पहले विकेटकीपर बन गए हैं.

धोनी से पहले दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर मार्क बाउचर ने 467 मैचों में 952 कैच पकड़े हैं और उनके नाम सबसे ज्यादा कैच पकड़ने का विश्व रिकॉर्ड है. दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट हैं. गिलक्रिस्ट के नाम 396 मैचों में 813 कैच हैं. अब धोनी के नाम 494 मैचों में 600 कैच हो गए हैं. धोनी भारत की तरफ से इस कारनामे को अंजाम देने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. 

गौरतलम है कि विकेट के पीछे इतिहास रचने वाले धोनी के पास बल्लेबाजी में भी एक बड़ा रिकॉर्ड बनाने का मौका होगा. अगर धोनी बल्लेबाजी में 33 रन और बना लेते हैं तो वो वनडे क्रिकेट में अपने 10,000 रन पूरे कर लेंगे. इसके साथ ही क्रिकेट फैंस को धोनी से उम्मीदें होंगी कि वो इसी मैच में वो अपने 10,000 रन भी पूरे कर लें.

First published: 17 February 2018, 9:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी