Home » क्रिकेट » India vs South Africa: Team India Captain Virat Kohli calls for a declaration on 497/9
 

IND vs SA: रोहित शर्मा का शानदार दोहरा शतक, टीम इंडिया की पहली पारी 497 रन पर घोषित

न्यूज एजेंसी | Updated on: 20 October 2019, 15:26 IST

भारतीय टीम ने रविवार को यहां झारखंड राज्य क्रिकेट संघ (जेएससीए) स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जारी तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन अपनी पहली पारी 497 रनों पर घोषित कर दी. चायकाल तक भारतीय टीम ने 116.3 ओवर में नौ विकेट पर 497 रन बनाए और कप्तान विराट कोहली ने पारी घोषित करने का निर्णय लिया.

मेजबान टीम के लिए सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने दोहरा शतक लगाया जबकि अजिंक्य रहाणे ने भी शतक लगाकर टीम के बड़े स्कोर में अपना योगदान दिया. दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे अधिक विकेट जॉर्ज लिंडे (4) ने लिए, कागिसो रबादा को तीन जबकि एनरिक नोर्टजे एवं डेन पीट को 1-1 विकेट मिला.

 

लंच के बाद शर्मा ने छक्के के साथ अपने टेस्ट करियर का पहला दोहरा शतक जड़ा. इस सीरीज में किसी भारतीय बल्लेबाज का यह तीसरा दोहरा शतक है. सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल और कप्तान विराट कोहली पहले ही दोहरा शतक जड़ चुके हैं.

शर्मा ने 255 गेंदों की अपनी पारी में 28 चौके और छह छक्के जड़े. इसके साथ ही रोहित (19) कसी एक टेस्ट सीरीज में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने विशाखापट्टनम में पहले टेस्ट मैच में कुल 13 छक्के लगाए थे और पाकिस्तान के वसीम अकरम के 12 छक्कों के रिकार्ड को ध्वस्त किया था.

साथ ही रोहित एक सीरीज में तीन शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय ओपनर बन गए हैं. रोहित के अलावा सुनील गावस्कर ने तीन मौकों पर एक सीरीज में तीन या उससे अधिक शतक लगाए थे. दोहरा शतक जड़ने के तुरंत बाद 212 के निजी स्कोर पर कागिसो रबादा का शिकार बने. विकेटकीपर-बल्लेबाज रिद्धिमान साहा (24) भी ज्यादा देर क्रीज पर टिक नहीं पाए, उन्हें लिंडे ने आउट किया.

 

इसके बाद, पीट ने रविचंद्रन अश्विन (14) और लिंडे ने उमेश यादव (31) को पवेलियन की राह दिखाई. शाहबाज नदीम 1 और मोहम्मद शमी 10 बनाकर नाबाद रहे. इससे पहले, मेजबान टीम ने अपने पहले दिन के स्कोर तीन विकेट पर 224 रनों से आगे खेलना शुरू किया. शर्मा और रहाणे ने तेजी से रन बनाए. इस बीच रहाणे ने अपने टेस्ट करियर का 11वां शतक भी पूरा किया.

रहाणे को 115 के निजी स्कोर पर आउट करके जॉर्ज लिंडे ने मेजबान टीम को चौथा झटका दिया. रोहित और रहाणे के बीच कुल 267 रनों की बड़ी साझेदारी हुई.

IND vs SA: धोनी के घर पर बरसा रोहित शर्मा का बल्ला, छक्का मारकर लगाया तूफानी शतक

रोहित शर्मा ने छक्के से शतक मार बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड, दुनिया का कोई बल्लेबाज नहीं कर पाया ऐसा

First published: 20 October 2019, 15:23 IST
 
अगली कहानी