Home » क्रिकेट » India vs South Africa: Virat Kohli breaks MS Dhoni record of most Test runs as India captain in Johannesburg
 

IND VS SA: कोहली ने धोनी को मात देकर बनाया एक और 'विराट' रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 January 2018, 10:21 IST
(Virat Kohli breaks MS Dhoni)

विराट कोहली की कप्तानी में भले ही टीम इंडिया साउथ अफ्रीका में तीन मैचों की टेस्ट सिरीज हार गई हो, पर तीसरे टेस्ट में टीम इंडिया ने अपनी स्थिति मजबूत कर ली है. टीम इंडिया के पास जोहान्सबर्ग टेस्ट जीतने का शानदार मौका है. हालांकि तीसरे दिन का खेल खराब पिच के कारण पूरा नहीं हो पाया. लेकिन उम्मीद है कि शनिवार को मैच खेला जाएगा. 

241 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका ने एक विकेट खोकर 17 रन बना लिये है. साउथ अफ्रीका को मैच जीतने के लिए अभी भी 224 रन की ज़रूरत है और उसके 9 विकेट बचे हैं.

शुक्रवार को मैच के चौथे दिन जसप्रीत बुमराह की एक गेंद डीन एल्गर के हेलमेट में जा लगी. इसके बाद मैच रेफरी ने बीच में दखल दिया. दोनों कप्तानों से की सलाह के बाद रेफरी ने तीसरे दिन का खेल रोक दिया. हालांकि टीम इंडिया ने इसका विरोध भी किया है.

कोहली ने धोनी को पीछे छोड़ा

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने जोहान्सबर्ग में एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. विराट कोहली भारत की तरफ से टेस्ट मैचों में कप्तानी करते हुए सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हो गए हैं. उन्होंने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ा. धोनी को टीम इंडिया का कैप्टन कूल भी कहा जाता है. 

विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट में विराट कोहली ने दूसरी पारी में वांडर्स की उछाल भरी पिच में 41 रनों की पारी खेली. कोहली ने टेस्ट मैचों में कप्तान के तौर पर 35 मैचों में 3456 रन बनाए हैं. वहीं महेंद्र सिंह धोनी ने 60 मैचों में 3454 रन बनाए थे. धोनी से पहले ये रिकॉर्ड टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर के नाम था. उन्होंने बतौर कप्तान 3449 रन बनाए थे.

3 साल में तोड़ डाला रिकॉर्ड 

विराट कोहली ने बतौर कप्तान बल्लेबाजी औसत 65.20 का रहा है. कोहली ने 35 टेस्ट मैचों में 57 पारियों में बल्लेबाजी की. इस बीच उन्होंने 14 शतक ठोके. इसमें से कोहली ने 7 शतक घरेलू मैदान पर और 7 शतक विदेशी जमीन पर बनाए हैं.

विराट के रिकॉर्ड की सबसे बड़ी खूबी ये है कि उन्होंने ये रिकॉर्ड बनाने में धोनी से 3 साल कम समय लिया है. माही ने 3454 रन बनाने के लिए 7 साल का समय लिया था. धोनी ने बतौर कप्तान 3454 रन 40.63 की औसत से बनाए. कोहली को कप्तानी संभाले हुए महज 4 साल ही हुए और उन्होंने टीम इंडिया की तरफ से नया रिकॉर्ड बना दिया है.

 

गौरतलब है कि कोहली ने जिन टेस्ट मैचों में कप्तानी की है. उनमें से 19 मैच घरेलू मैदान पर और 16 मैच विदेशी जमीन पर खेले हैं. विराट ने घरेलू मैदान पर 71.1 के औसत से 2062 रन जबकि विदेश में 58.08 के औसत से 1394 रन बनाए हैं.

ये भी पढ़ें- IND VS SA: टीम इंडिया को बड़ा झटका, खराब पिच की वजह से रद्द हो सकता है टेस्ट मैच

First published: 27 January 2018, 10:21 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी