Home » क्रिकेट » India vs South Africa Virat Kohli hit 26 century best Conversion rate
 

विराट कोहली ने जड़ा 26वां शतक, तोड़े कई रिकॉर्ड, ये बड़ा कारनामा करने वाले पहले भारतीय कप्तान

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 October 2019, 14:11 IST

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच हो रहे पुणे टेस्ट मुकाबले के दूसरे दिन विराट कोहली ने अपने करियर का 26वां टेस्ट शतक लगाया है. विराट कोहली की इस शतकीय पारी के दम पर भारत इस मुकाबले में काफी मजबूत स्थिति में आ गया है. वहीं विराट कोहली ने अपने शतक के दम पर कई रिकॉर्ड की बराबरी की हैं और कई कीर्तिमान भी स्थापित किए है. बता दें, विराट कोहली का यह इस साल का पहला शतक है.

विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मुकाबले में अपना शतक पूरा किया है. विराट से पहले दुनिया के 20 बल्लेबाज टेस्ट मुकाबलो में अपने करियर में 26 शतक लगा चूके थे. यानि विराट 21वें खिलाड़ी हैं जिन्होंने अपने करियर में 26 शतक ठोके है. साथ ही विराट सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और सुनील गावस्कर के बाद 26 शतक लगाने वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज बन गए है.

साल 2014 से भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी कर रहे विराट कोहली का बतौर कप्तान यह 19वां शतक है. विराट ऐसे पहले भारतीय कप्तान हैं जिन्होंने टीम की अगुवाई करते हुए 19 शतक लगाए हो. साथ ही विराट ने बतौर कप्तान सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग की बराबरी कर ली है. पोटिंग ने भी बतौर कप्ताम 19 शतक लगाए है. टेस्ट मैचों में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में उनसे आगे सिर्फ दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रेम स्मिथ है. ग्रेम स्मिथ के बतौर कप्तान टेस्ट क्रिकेट में 25 टेस्ट शतक लगाए है.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विराट का यह 81 टेस्ट मुकाबला है. विराट ने अपने 26 शतक लगाने के लिए 138 पारियां ली है. टेस्ट क्रिकेट में 26 शतक लगाने के लिए सबसे कम पारियां लेने के मामले में पहले पायदान पर ऑस्ट्रेलिया के डॉन ब्रैडमैन है जिन्होंने 69 पारियों में 26 शतक ठोके थे. जबकि इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ है. स्टीव स्मिथ ने 121 पारियों में 26 शतक लगाए है. वहीं क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने 136 पारियों में यह मुकाम हासिल किया था. 

वहीं विराट कोहली ने एक और कीर्तिमना अपने नाम किया है. विराट कोहली ता अर्धशतक को शतक में बदलने के मामले में कोई सानी नहीं है. कम से कम 20 शतक लगाने के बाद अर्धशतक को शतक में बदलने के मामले में विराट का कनवर्जन रेट 53.1 का हैं. विराट से आगे सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के पूर्व महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन है. अर्धशतक को शतक में बदलने के मामले में सबसे अधिक कनवर्जन रेट डॉन ब्रैडमैन है. डॉन ब्रैडमैन का औसत कनवर्जन रेट 69 का है.

Video: रबाडा से हुआ ओवरथ्रो तो कप्तान कोहली ने दिया मजेदार रिएक्शन, इस तरह किया 'बेइज्जत'

First published: 11 October 2019, 14:11 IST
 
अगली कहानी