Home » क्रिकेट » India vs South Africa: virat kohli makes news records to win 3rd odi in Capetown and lead one day series
 

IND Vs SA: टीम इंडिया ने तीसरा वनडे जीतकर बनाया 'विराट' रिकॉर्ड

हेमराज सिंह चौहान | Updated on: 8 February 2018, 8:05 IST

टीम इंडिया ने बुधवार को केपटाउन में खेले गए तीसरे वनडे में साउथ अफ्रीका को 124 रन से हरा दिया है. इसी के साथ टीम इंडिया ने वनडे सिरीज में 3-0 की बढ़त बना ली है. यहां से टीम इंडिया सिरीज ना हारना तो तय है. इसके साथ ही विराट कोहली साउथ अफ्रीका को उसके घर में घुसकर पहली बार सिरीज जीतने का इतिहास रच सकते हैं.

टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ अब तक उनके घरेलू मैदान पर एक भी सिरीज नहींं जीती है. टीम इंडिया की तरफ से पहले कोहली ने शानदार शतकीय पारी खेली. इसके बाद एक बार फिर साउथ अफ्रीका की टीम यजुवेंद्र चहल और कुलदीप यादव की फिरकी में फंस गई. इन दोनों ने 4-4 विकेट लिए.

टीम इंडिया ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी की. कोहली के शतक की मदद से टीम इंडिया ने 50 ओवर में 6 विकेट खोकर 303 रन बनाए. इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम 40 ओवर में 179 रन पर ही सिमट गई. 

विराट कोहली को उनकी शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया. उन्होंने केपटाउन में अपना 34 वां वनडे शतक और इस सिरीज का दूसरा शतक ठोका. विराट कोहली के नाबाद 160 रन की कप्तानी पारी खेली. कोहली ने शिखर धवन के साथ दूसरे विकेट के लिए 140 रन की साझेदारी की. धवन ने 76 रन बनाए.

वहीं दक्षिण अफ्रीका की तरफ से लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे ज्यादा 51 रन जेपी डुमिनी ने बनाए. इनके अलवा टीम के कप्तान एडेन मार्करैम ने 32 रन और डेविड मिलर ने भी 25 रन बनाए. इनके अलावा साउथ अफ्रीका का कोई भी बल्लेबाज भारतीय स्पिनरों के आगे नहीं टिक पाया. हालांकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने भी 2 विकेट लिए.

कोहली ने तोड़ा धोनी का रिकॉर्ड

विराट कोहली ने कप्तान के तौर पर साउथ अफ्रीका में महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड भी तोड़ा. इससे पहले टीम इंडिया कभी भी साउथ अफ्रीका के खिलाफ लगातार तीन मैच नहीं जीत पाईसाल 2011 में धोनी की कप्तानी में भारत ने साउथ अफ्रीका में लगातार दो मैचों में जीत हासिल की थी. कोहली ने केपटाउन वनडे में टीम इंडिया को जीताकर ये रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

गौरतलब है कि सेंचुरियन में खेले गए दूसरे वनडे में साउथ अफ्रीका को 119 रन पर आउट करने के साथ ही टीम इंडिया ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट से मैच जीत लिया था. वहीं डरबन में खेले गए पहले मैच में विराट ब्रिगेड ने साउथ अफ्रीका को 6 विकेट से मात दी थी. अब टीम इंडिया की नजर अगले मुकाबले में सिरीज पर कब्जा करने पर होगी.

ये भी पढ़ें- ग्लेन मैक्ग्रा की भविष्यवाणी, इंडिया नहीं ये टीम बनेगी 2019 वर्ल्डकप में चैंपियन

First published: 8 February 2018, 8:06 IST
 
अगली कहानी