Home » क्रिकेट » India Vs South Africa: Virat Kohli needs to cut town his aggression as a captain says Jacques Kallis
 

साउथ अफ्रीका के इस महान ऑलराउंडर ने कोहली की कप्तानी पर उठाए सवाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 February 2018, 17:14 IST

टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच वनडे सिरीज का आखिरी मुकाबला शुक्रवार को सेंचुरियन में खेला जाएगा. टीम इंडिया 6 मैचों की वनडे सिरीज में 4-1 से आगे चल रही है. उसने पोर्ट एलिजाबेथ में खेले गए पांचवें वनडे मैच में प्रोटियाज को 73 रनों से मात देकर कब्जा किया था. 

विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को पहली बार उसके घर में वनडे सिरीज में हराया है. कोहली ने पहले टीम इंडिया का कोई भी कप्तान ये कारनामा नहीं कर पाया. साल 1992 में टीम इंडिया ने पहली बार दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था. विराट कोहली ने इस सिरीज में दो सेंचुरी और एक फिफ्टी मारी है.

साउथ अफ्रीका के महान आलराउंडर जैक कैलिस ने विराट कोहली पर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने विराट कोहली की कप्तानी के तरीके पर सवाल उठाते हुए कहा, "कप्तान कोहली आक्रामक क्रिकेटर हैं. यह चीज उनके निजी खेल में तो सहायक होती है, लेकिन यही वह फील्ड है जहां कोहली को बेहतर होने की जरूरत है. उन्हें इस पर विचार करना चाहिए कि उनकी आक्रामकता जिस तरह उनके निजी प्रदर्शन के लिए फायदेमंद है उसी तरह टीम के लिए भी फायदेमंद हो. कोहली अपना बेस्ट प्रदर्शन करते हैं और मुझे नहीं लगता कि वह अपने आप को बहुत ज्यादा बदलेंगे. वह बहुत अच्छी बल्लेबाजी करते हैं और मैदान पर लगातार आक्रामक बने रहते हैं."

कैलिस ने कहा कि व्यक्तिगत खिलाड़ी के तौर पर ये सही है पर टीम के कप्तान के रूप में उन्हें अपनी आक्रामकता में कुछ कमी लानी चाहिए.  कैलिस ने विराट को सलाह देते हुए कहा, ''एक लीडर के रूप में आप हमेशा आक्रामक नहीं बने रह सकते. वह अभी युवा हैं और उन्हें इस फील्ड में काम करना चाहिए. मुझे लगता है जैसे जैसे उनकी उम्र बढ़ेगी वह चिल होते जाएंगे. लेकिन इतना सच है कि वह एक जुनूनी खिलाड़ी हैं और उन्हें खेलते देखना बेहद अच्छा लगता है.'' 

First published: 15 February 2018, 17:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी