Home » क्रिकेट » India vs South Africa visakhapatnam Match Record 36 sixes Rohti hit 13 sixes
 

रोहित शर्मा ने लगाए इतने छक्के की बन गया रिकॉर्ड, टेस्ट क्रिकेट में कभी नहीं हुआ ऐसा

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 October 2019, 20:21 IST

भारत ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 203 रनों के बड़े अंतर से हरा कर यह मैच अपने नाम किया. इस मैच में पहली बार बतौर सलामी बल्लेबाज उतरे रोहित शर्मा ने दोरों पारियों में शतक लगाया तो वहीं दक्षिण अफ्रीका के डीन एल्गर 2010 के बाद भारतीय सरजमीं पर शतक लगाने वाले पहले अफ्रीकी बल्लेबाज बने. इस मैच में शमी ने चार बल्लेबाजों को बोल्ड करके पवेलियन की राह दिखाई. वहीं अश्विन ने इस मुकाबले में अपने 350 विकेट भी पूरे किए लेकिन इस मुकाबले में दोनों टीमों ने साथ मिलकर एक रिकॉर्ड और दर्ज किया.

विशाखापत्तनम में खेले गए पहले टेस्ट मुकाबले में दोनों टीमों के बल्लेबाजों के मिलकर कुल 36 छक्के लगाए. टेस्ट क्रिकेट में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी एक मुकाबल में इतने छक्के लगे हो. इससे पहले साल 2014 में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच शारजाह में हुए टेस्ट मुकाबले में कुल 35 छक्के लगे थे. वहीं भारत और दक्षिण अफ्रीक के बीच हुए मैच में 36वां छक्का साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज डेन पीट ने गेंदबाज रवींद्र जडेजा की बॉल पर लगाया.

टेस्ट क्रिकेट में एक मुकाबले में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में तीसरे पायदान पर साल 2006 में भारत और पाकिस्तान के बीच हुआ मुकाबला है. इस मुकाबले में कुल 27 छक्के लगे थे. जबकि साल 2013 में बांग्लादेश बनाम न्यूजीलैंड के बीच हुए मुकाबले में भी 27 छक्के लगे थे.

वहीं टेस्ट क्रिकेट में शायद ऐसा पहली बार हुआ हो जब एक ही मैच में छक्कों के दो विश्व रिकॉर्ड बने हो. दरअसल, इस मैच में रोहित शर्मा ने कुल 13 छक्के लगाए, जो किसी एक टेस्ट मैच में किसी भी बल्लेबाज द्वारा लगाए गए सबसे ज्यादा छक्के हैं. रोहित ने पहली पारी में छह छकके लगाए थे जबकि दूसरी पारी में उन्होंने सात छक्के जड़े थे. वहीं रोहित से पहले टेस्ट क्रिकेट में एक मुकाबले में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के वसीम अकरम के नाम था. वसीम अकरम ने उस मुकाबले में 12 छक्के लगाए थे.

मोहम्मद शमी ने किया बड़ा कारनामा, भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 203 रनों के बड़े अंतर से हराया

First published: 6 October 2019, 15:12 IST
 
अगली कहानी