Home » क्रिकेट » India Vs Sri Lanka Colombo Test: Virat Kohli's boys aims to clinch the test series
 

कोलंबो: शास्त्री-कोहली की जोड़ी दिलाएगी पहली सीरीज़ जीत!

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 August 2017, 17:01 IST
फाइल फोटो

बेहतरीन फॉर्म में चल रही कप्तान विराट कोहली की भारतीय क्रिकेट टीम एक और टेस्ट सीरीज जीतने के मुहाने पर खड़ी है. श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में एकतरफा जीत दर्ज करने के बाद अब वह गुरुवार से शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट में एक और जीत हासिल करते हुए सीरीज अपने नाम करने की फिराक में है.

दूसरा टेस्ट मैच कोलंबो के सिंघली स्पोर्ट्स क्लब मैदान पर खेला जाएगा. भारत ने पहले मैच में 304 रनों से मेजबानों को मात दी थी. इस मैच में शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली ने शतक जड़े थे.

पहले मैच में सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल बुखार के कारण नहीं खेले थे. अब वह ठीक हैं और टीम में वापसी कर सकते हैं. ऐसे में पिछले मैच की शिखर धवन और अभिनव मुकुंद की सलामी जोड़ी में से किसी एक को टीम से बाहर जाना पड़ सकता है.

मुकुंद के बाहर जाने की संभवाना ज्यादा है. हालांकि उन्होंने मैच की दूसरी पारी में 81 रनों की पारी खेली थी, लेकिन धवन के अनुभव को देखते हुए वह राहुल के साथ पारी का आगाज करने के प्रबल दावेदार हैं.

इसके अलावा भारतीय टीम में कोई और बदलाव की संभावना दिखाई नहीं देती. विराट के अलावा अजिंक्य रहाणे और हार्दिक पांड्या ने भी रन किए थे.

गेंदबाजी में भी टीम में बदलाव की संभावना कम ही है. स्पिन का दारोमदार रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की जोड़ी पर होगा. वहीं तेज गेंदबाजी में मोहम्मद शमी और उमेश यादव ने भी अच्छा प्रदर्शन किया था.

कोहली की टीम अपने प्रदर्शन को दोहराने की कोशिश में होगी. नए मुख्य कोच रवि शास्त्री ने सीरीज से पहले ही कहा था कि उनकी कोशिश नंबर-1 टेस्ट टीम रैंकिंग को बरकरार रखने की होगी. उनके लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए टीम किसी भी हालत में मैच को हल्के में नहीं लेगी.

वहीं मेजबानों के लिए यह एक और मुश्किल मुकाबला होगा. पहले टेस्ट में वह भारत के सामने किसी भी क्षेत्र में टिक नहीं पाई थी और चोटों से जूझती भी दिखी थी.

पहले दिन के पहले घंटे के बाद से उसके खेल को देखकर ऐसा प्रतीत हो रहा था कि उसने हार मान ली है. हालांकि इस मैच में उसके नियमित कप्तान दिनेश चंडीमल वापसी कर रहे हैं. उनके आने से टीम को मानसिक मजबूती के साथ बल्लेबाजी में धार और अनुभव मिलेगा.

असेला गुणारत्ने चोट के कारण सीरीज से बाहर हो गए हैं उनकी जगह टीम में लाहिरु थिरिमाने को शामिल किया गया है. उनके अंतिम एकादश में शामिल किए जाने की संभावना ज्यादा है.

टीम के सबसे अनुभवी स्पिन गेंदबाज रंगना हेराथ उंगली में चोट से जूझ रहे हैं. वह अगले मैच में खेलेंगे या नहीं इस बात का पता मैच के दिन ही चलेगा. पहले मैच में नुवान प्रदीप ने अच्छी गेंदबाजी की थी. वह इस मैच में भी श्रीलंका की उम्मीदों का भार उठाएंगे.

टीमें (संभावित):

भारत: विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), लोकेश राहुल शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, रिद्धिमान साहा, ईशांत शर्मा, उमेश यादव, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, अभिनव मुकुंद.

श्रीलंका: दिनेश चांडीमल (कप्तान), एंजेलो मैथ्यूज, उपुल थरंगा, दीमुथ करुणारत्ने, निरोशन डिकवेला, कुशल मेंडिस, धनंजय डी सिल्वा, दानुष्का गुनाथिलका, लाहिरू कुमारा, विश्व फर्नांडो, नुवान प्रदीप, रंगना हेराथ, दिलरुवान परेरा, मलिन्दा पुष्पककुमार, लक्षण संदनकान, लाहिरू थिरिमाने.

साभार: आईएएनएस

First published: 2 August 2017, 17:01 IST
 
अगली कहानी