Home » क्रिकेट » India vs Sri Lanka: india gets historic victory against srilanka in third test match in the captainship of virat kohli in Pallekele.
 

85 साल में जो कारनामा 33 कप्तान न कर पाए वो कोहली ने कर दिखाया

हेमराज सिंह चौहान | Updated on: 14 August 2017, 16:27 IST

विराट कोहली की अगुवाई में भारत ने श्रीलंका को तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच में हराकर नया रिकॉर्ड बना लिया है. कैंडी के पल्लेकेले स्टेडियम में इस विराट जीत के साथ ही भारत ने 85 साल बाद विेदेशी सरज़मीं पर नया इतिहास रच दिया है. भारत ने श्रीलंका को तीसरे टेस्ट में एक पारी और 171 रनों से हरा दिया. दूसरी पारी में तेज़ गेंदबाज मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव ने चार-चार विकेट लिए. 

कोहली का कारनामा

विराट कोहली भारतीय टेस्ट क्रिकेट के 85 सालों के इतिहास में पहले ऐसे कप्तान बन गए हैं, जिनकी अगुवाई में टीम इंडिया ने पहली बार विदेश में 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप किया है.  

28 साल की उम्र में विराट कोहली ने अपने 29वें टेस्ट मैच में कप्तानी करते हुए यह उपलब्धि हासिल की. गौरतलब है कि भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में कुल 33 कप्तान हो चुके हैं, जिनमें से  कोहली ने यह ऐतिहासिक कारनामा कर दिखाया है.

85 साल 78वीं सीरीज में बना इतिहास

विदेशी धरती पर 78वीं सीरीज में भारत ने क्लीन-स्वीप दर्ज की. विदेश में इंडिया की ये 18वीं सीरीज है जो उसने जीती है. साल 1932 से भारत के टेस्ट क्रिकेट खेलने का सिलसिला शुरू हुआ था. पहली बार इंग्लैंड के खिलाफ क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स स्टेडियम में दौरे के एकमात्र टेस्ट की सीरीज में सीके नायडू ने भारत की कप्तानी संभाली थी.

इसेक बाद 85 सालों में अब तक भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में कुल 33 कप्तान हो चुके हैं. विराट कोहली ने यह कारनामा कर नया मील का पत्थर हासिल किया है.

श्रीलंका की धरती पर भारत की यह तीसरी सीरीज जीत है. टीम इंडिया ने श्रीलंका में जाकर अब तक 8 सीरीज खेली है, जिनमें भारत और श्रीलंका ने 3-3 सीरीज जीती है. इसके अलावा दोनों देशों के बीच दो सीरीज ड्रॉ रही हैं. विराट की अगुवाई में भारत ने श्रीलंका में लगातार पांचवां टेस्ट जीता.

गौरतलब है कि उनसे पहले कोई भी भारतीय कप्तान विदेशी सरजमीं पर 3 या उससे ज्यादा टेस्ट मैचों की सीरीज को क्लीन स्वीप नहीं कर सका था. इससे पहले टीम इंडिया ने 2004 में बांग्लादेश और 2005 में जिम्बाब्वे के खिलाफ क्लीन स्वीप किया था, लेकिन वो सिर्फ 2 टेस्ट मैचों की सीरीज थी.

First published: 14 August 2017, 16:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी