Home » क्रिकेट » India vs Sri Lanka last odi: India beats Sri Lanka with so many records registered in this match
 

IND vs SL: मैच केवल एक और बन गए कई रिकॉर्ड, आप भी जानिए

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 December 2017, 16:59 IST

रविवार को विशाखापट्टनम में खेले गए वनडे में टीम इंडिया ने श्रीलंका पर 8 विकेट से शानदार जीत दर्ज की. इस मैच को जीतने के साथ भारत ने जहां सिरीज अपने नाम की तो वहीं इस दौरान तमाम रिकॉर्ड्स भी बने. भारत ने इस सिरीज का पहला मैच भले ही गंवा दिया हो लेकिन रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम ने पलटवार किया और तीन मैचों की सिरीज 2-1 से अपने नाम की.

ये रिकॉर्ड्स बने

टीम इंडिया ने साल 2017 में तीनों फॉर्मेट में 13 सिरीज अपने नाम की हैं. भारतीय के क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार है जब टीम ने एक साल में इतनी सिरीज जीतीं हैैं. इसके साथ-साथ टीम इंडिया ने लगातार 8वीं सिरीज भी जीतने का कारनामा किया है. इस मामले में अब भारत दूसरे पायदान पर है और 15 सिरीज के साथ वेस्ट इंडीज पहले पायदान पर है.

इस मैच में नाबाद शतकीय पारी खेलने वाले सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने भी दो बड़े रिकॉर्ड बनाए. पहला रिकॉर्ड ये रहा कि उन्होंने अपने करियर का 12वां शतक महज 95वीं पारी में बनाया. इस हिसाब से वो दुनिया के पांचवें बल्लेबाज बन गए हैं.

उनसे पहले क्विंटन डि कॉक (74) और हाशिम अमला (81), विराट कोहली (83) और डेविड वार्नर ने 90 पारियों में ये कारनामा किया था. इसके अलावा धवन चार हजार रनों के शिखर पर भी पहुंच गए हैं. धवन ने इस साल तीन शतक जड़े हैं और तीनों ही शतक श्रीलंका के खिलाफ बनाए हैं.

भारत की तरफ से वनडे में रोहित शर्मा ने एक साल में सबसे ज्यादा छक्के (46) लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है. उनसे पहले एबी डिविलियर्स (2015 में 58) और शाहिद आफरीदी (2002 में 48) ने ये रिकॉर्ड बनाया है. इसके साथ-साथ रोहित ने बतौर कप्तान पहली सिरीज जीती है.

इसके अलावा एक कप्तान के तौर पर एक पारी में सबसे ज्यादा (208 रन) रन बनाने का कारनामा भी किया है. वहीं, रोहित शर्मा आईसीसी की वनडे बल्लेबाज की रैंकिंग में भी रोहित शर्मा पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं.

श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज उपुल थरंगा (95 रन) रविवार को भले ही शतक से चूक गए हों, लेकिन उन्होंने अपने करियर के एक हजार रन पूरे कर लिए हैं.

First published: 18 December 2017, 16:59 IST
 
अगली कहानी