Home » क्रिकेट » India vs Sri Lanka,LIVE Cricket Score,1st test, Day 5 at Kolkata: first test draw in Eden gardens, virat hits century, Bhuvneshwar Shami
 

IND vs SL: कोलकाता टेस्ट हारने से बचा श्रीलंका, ड्रॉ हुआ पहला टेस्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 November 2017, 17:07 IST

टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच 3 मैचों की टेस्ट सिरीज का पहला मुकाबला कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डन्स स्टेडियम में ड्रा हो गया. बारिश से प्रभावित मैच में टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन करते हुए श्रीलंका की हालत खराब कर दी. मैच के आखिरी दिन श्रीलंका को टीम इंडिया ने हर मोर्चे पर फेल कर दिया. 231 के लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका की टीम ने अपनी आखिरी पारी में 75 रन पर 7 विकेट गंवा दिए. जिस समय मैच जीतने के लिए टीम इंडिया को 3 विकट चाहिए थे. अंपायरों ने मैच ड्रा घोषित कर दिया. तीन टेस्ट मैचों की सिरीज फिलहाल 0-0 से बराबरी पर है.

श्रीलंका को दूसरी पारी के पहले ही ओवर में समरविक्रमा के रूप में पहला झटका लगा. उन्‍हें भुवनेश्‍वर कुमार ने शून्य पर बोल्‍ड किया. इसके बाद दिमुथ करुणारत्‍ने को एक रन मो. शमी ने बोल्‍ड किया. इसके बाद लाहिरु तिरिमाने और पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्‍यूज (12)के आउट होने से श्रीलंका टीम मुश्किल में आ गई है. दासुन शनाका 6 और रंगना हेराथ बिना कोई रन बनाए नाबाद रहे.

इससे पहले टीम इंडिया ने कोहली के 18 वें टेस्ट शतक की बदौलत अपनी दूसरी पारी 352 रन पर घोषित कर दी. विराट ने ईडन गार्डंस पर बेहतरीन पारी खेलते हुए नाबाद 104 रन बनाए. विराट ने वनडे मैच के अंदाज में बैटिंग करते हुए 119 गेंदों में शतक ठोक डाला. अपनी इस पारी में उन्होंने 12 चौके और 2 छक्‍के लगाए. टीम इंडिया ने पारी के आधार पर 230 रन की लीड ली.

मैच के पांचवे दिन केएल राहुल के तौर पर भारत ने पहला विकेट खोया. राहुल ने 79 रन बनाए. उनका विकेट सुरंगा लकमल ने बोल्‍ड करके लिया. पहली पारी में शानदार फिफ्टी लगाने वाले चेतेश्‍वर पुजारा दूसरी पारी में कोई खास कमाल नहीं कर पाए और 22 रन बनाकर आउट हो गए.

पुजारा के बाद खेलने आए अजिंक्‍य रहाणे बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए.  रहाणे के आउट होने के बाद रवींद्र जडेजा को बल्‍लेबाजी के लिए भेजा. हालांकि जडेजा 9 रन बनाकर आउट हो गए. लंच के बाद टीम इंडिया का छठा विकेट आर. अश्विन (7) के रूप में गिरा. विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा इस मैच में भी कुछ खास नहीं कर पााए और 5 रन पर शनाका के ही शिकार बने. भारतीय टीम का आठवां विकेट भुवनेश्‍वर कुमार के रूप में गिरा जिन्‍हें गमागे ने दिलरुवान परेरा से कैच कराया.

गौरतलब है कि श्रीलंका की टीम पहली पारी में 294 रन बनाए. भारत के लिए भुवनेश्‍वर और शमी ने चार-चार विकेट लिए जबकि दो विकेट उमेश यादव के खाते में गए.

कोलकाता टेस्ट में टॉस हाररने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया की पहली पारी 172 रन पर सिमट गई थी. चेतेश्‍वर पुजारा ने टीम इंडिया के लिए सर्वाधिक 52 रन की पारी खेली थी. लकमल मे पहली पारी में श्रीलंका की तरफ से 4 विकेट लिए.

First published: 20 November 2017, 17:07 IST
 
अगली कहानी