Home » क्रिकेट » india vs Sri Lanka: rohit sharma makes first batsmen to hits three double century in one day international
 

रोहित शर्मा ने वनडे इतिहास में बनाया 'विराट' रिकॉर्ड

हेमराज सिंह चौहान | Updated on: 13 December 2017, 16:24 IST
(icc twitter account)

टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की वनडे सिरीज का दूसरा मुकाबला मोहाली में खेला जा रहा है. मोहाली के पीसीए स्टेडियम में रोहित शर्मा ने एक और 'विराट' रिकॉर्ड बना दिया है. रोहित ने बुधवार को श्रीलंका की ऐसी धुलाई की जिसे वो कभी याद नहीं रखना चाहेंगे.रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ नाबाद 208 रनों की विस्फोटक पारी खेली. श्रीलंका के खिलाफ ये उनका दूसरा दोहरा शतक है.

रोहित ने अपनी इस तूफानी पारी में 13 चौके और 12 छक्‍के ठोकें. वो 153 गेंदो में 208 रन बनाकर नाटआउट रहे. गौरतलब है कि शर्मा ने कैप्टन के तौर पर भी अपना पहला दोहरा शतक लगाया. उनसे पहले ये कारनामा कोई भी कप्तान वनडे के इतिहास में नहीं कर पाया है. उनकी इस विस्फोटक पारी की बदौलत टीम इंडिया ने 50 ओवर में चार विकेट खोकर 392 रन का विशाल स्‍कोर खड़ा किया.

रोहित ने अपने पहले 100 रन 115 गेंदों में पूरे किये. इस दौरान उन्होंने 9 चौके और एक छक्का लगाया. इसके बाद रोहित ने अगले 100 रन सिर्फ 36 गेंदो में ठोक डाले. उन्होंने अपनी डबल सेन्चुरी 151 गेंद पर पूरी की. इस दौरान उन्होंने 11 छक्के और 13 चौके मारे. 

हम आपको बता दें कि रोहित शर्मा वनडे इतिहास में तीन दोहरे शतक लगाने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज़ हैं. उनसे पहले ये कारनामा दुनिया में कोई भी खिलाड़ी नहीं कर पाया. सबसे पहले वनडे में दोहरा शतक मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने लगाया था. सचिन ने ग्वालियर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला दोहरा शतक बनाया था.

वो इस मैच में 200 रन बनाकर नाबाद रहे थे. सचिन का रिकॉर्ड टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के नाम था. उन्होंने इंदौर में वेस्टइंडीज के खिलाफ 219 रन बनाकर सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा था. रोहित से पहले ये वनडे में किसी भी खिलाड़ी का व्यक्तिगत स्कोर था.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रोहित ने लगाया पहला शतक

रोहित शर्मा ने वनडे में अपना पहला दोहरा शतक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगाया था. साल 2 नवंबर 2013 को बेंगलुरू के चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम में हुए वनडे मैच में रोहित ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 209 रनों की तूफानी पारी खेली थी. इस मैच में रोहित ने चौकों से ज्यादा छक्‍के लगाए थे. अपनी इस धुंआधार पारी में उन्होंने 12 चौके और 16 छक्‍के मारे थे.

 

श्रीलंका के खिलाफ लगाया दूसरा दोहरा शतक

रोहित शर्मा ने करीब एक साल बाद 13 नवंबर 2014 को दूसरा दोहरा शतक लगाया था. इसी के साथ उन्होंने क्रिकेट में वनडे मैचों का नया इतिहास रचा था. रोहित शर्मा ने कोलकाता के ईडन गार्डन्स के मैदान पर भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग का रिकॉर्ड तोड़ा था. इस दोहरे शतक के साथ ही रोहित के नाम वनडे में सबसे ज्यादा व्यक्तिगत स्कोर बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया था. रोहित शर्मा ने कोलकाता के ईडन गार्डन्स के मैदान पर 264 रनों की पारी खेली थी.

रोहित शर्मा ने कोलकाता के ईडन गार्डन्स में 264 रन ठोक डाले थे. रोहित ने अपनी इस तूफानी पारी में 9 छक्के और 33 चौके मारे थे. रोहित ने अपने पहले 100 रन 100 ही गेंदों में बनाए. लेकिन इसके बाद के 164 रन उन्होंने 73 गेंदों में ही जड़ दिए. रोहित ने अपनी डबल सेंचुरी में से 186 रन सिर्फ बाउंड्री से बनाए थे.

इस मैच में रोहित की ऐतिहासिक पारी की बदौलत टीम इंडिया ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 50 ओवर्स में 5 विकेट पर 404 रन बनाए थे. इसके जवाब में श्रीलंका की पूरी टीम 43.1 ओवर में 251 रन बनाकर आउट हो गई. ये स्कोर रोहित के मैच में अकेले बनाए गए स्कोर से भी कम था.

First published: 13 December 2017, 16:24 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी